आप बिना इंटरनेट के भी BHIM App से पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए कैसे

0 20

अगर आप भी भीम ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. जी हां, दरअसल NPCI ने BHIM ऐप के लेटेस्ट वर्जन में वन-टाइम मेंडेट फीचर को जोड़ दिया है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स उनकी पेमेंट्स बाद में किसी भी डेट पर शेड्यूल कर सकते हैं.

Loading...

Loading...

जैसे उदाहरण के लिए अगर आप महीने की 15 तारीख को अपने घर का किराया देना चाहते हैं तो आप 15 तारीख से पहले कभी भी अपने किराए को उस तारीख के लिए शेड्यूल कर सकते हैं.

बता दें कि यहां नोट करने वाली बात यह है कि आपके शेड्यूल किए गए पैसे रहेंगे तो आपके अकाउंट में ही, लेकिन पेमेंट होने तक ब्लॉक रहेंगे. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको उन पैसों का इंटरेस्ट मिलना बंद नहीं होगा.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ साल पहले भीम’ (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप लॉन्च किया था. इस ऐप को गरीब परिवार के लिए आर्थिक महाशक्ति बनाने वाला बताया गया था. चलिए जानते हैं इसके खास फीचर्स के बारे में…

वैसे ऐसा अक्सर लोग सोचते है कि मोबाइल फोन से फंड ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है. लेकिन ये पूर्णतयः सत्य नहीं है. जी हां, दरअसल इस तेजी से बदलते जमाने में अब स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.

मालूम हो कि BHIM App की मदद से ऐसा बहुत आसानी से किया जा सकता है. दरअसल बैंक एकाउंट से लिंक मोबाइल फोन की मदद से ऐसा करना बहुत आसान है. इसके लिए आपको USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा.

बता दें कि अब भीम ऐप के साथ USSD प्लेटफार्म को भी अपग्रेड कर दिया गया है. हालांकि इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन और उस पर भीम ऐप डाउनलोड होना चाहिए.

मालूम हो कि इसके अलावा आपको भीम ऐप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. बता दें कि एक बार सिम कार्ड और स्मार्टफोन आपके बैंक एकाउंट से जुड़े जाए तो आप भीम ऐप की मदद से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

बता दें कि अगर इंटरनेट उपलब्ध है तो आपको UPI आधारित ट्रॉन्जैक्शन करना होगा और यदि इंटरनेट उपलब्ध नहीं है तो फिर आप USSD आधार मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं.

मालूम हो कि इसके लिए आपको *99# डायल करना होगा. इसके बाद आपके फोन पर एक वेलकम स्क्रीन आएगी, जिस पर सात ऑप्शन होंगे – Send money, Request money, Check balance, My profile, Pending requests, Transactions और UPI PIN.

बता दें कि Send money को सेलेक्ट करने के बाद मोबाइल नंबर, पेमेंट एड्रेस, सेव्ड बेनिफिशियरी या IFSC कोड और एकाउंट नंबर की मदद से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

दरअसल कई बार दूर-दराज के लोकेशन पर इंटरनेट कनेक्शन नहीं मिलता है, ऐसे में भीम ऐप का ये फीचर बहुत काम का है. दरअसल इसकी मदद से इमरजेंसी में फंड एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.