Post Office RD: हर महीने करें 3000 रुपए का निवेश, मिलेगा 2 लाख से ज्यादा का रिटर्न

0 10

काफी लोग ऐसे होते हैं कि जिनको लगता है कि छोटी बचत किसी काम की नहीं है. ज्यादा पैसे निवेश करो तभी उस निवेश पर अच्छा ब्याज कमा पाएंगे. हालांकि ये सच नहीं. जी हां, दरअसल अगर आपके पास निवेश के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आपके पास निवेश के कई बेहतर विकल्प है. इनमें से एक पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट भी है. खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस RD में आप मात्र 10 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

Loading...

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की RD पर फिलहाल 7.3% सालाना ब्याज मिल रहा है. दरअसल इसकी कम्पाउंडिंग तिमाही होती है. बता दें कि आरडी अकाउंट अधिकतम 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है. स्कीम पूरी होने पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. मालूम हो कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी में आज 10 रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपको 725.05 रुपये मिलेंगे.

इस तरह खुलता है खाता

आपको बता दें कि RD अकाउंट किसी भी नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस में 10 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ खुलावाया जा सकता है. मालूम हो कि एक या एक से ज्‍यादा आरडी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. इसके अलावा छोटे बच्‍चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है. बता दें कि इसमें ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवाने का भी विकल्प है.

आरडी से जुड़ी अन्य बातें

बता दें कि रेकरिंग डिपॉजिट निवेशक की सेविंग पर निर्भर करता है और हर महीने एक तय राशि का निवेश इसमें कर सकते हैं.

मालूम हो कि आरडी के लॉक-इन फीचर के तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान रहती है और डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉक इन हो जाता है. यानी ब्याज दर कम होने पर आरडी में फायदा होता है.

दरअसल रेकरिंग डिपॉजिट से सेविंग मैनेजमेंट आसान होता है और बार बार फिक्स डिपॉजिट की परेशानी से राहत मिल जाती है.

बता दें कि 1 साल के बाद निवेश की रकम का आधा पैसा निकाल सकते हैं.

इस तरह फायदेमंद है ये स्कीम

दरअसल पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस की RD पर फिलहाल 7.3% का सालाना ब्याज मिल रहा है. मालूम हो कि ये ब्याज चक्रवृद्धि ब्याज है जो हर तिमाही कंपाउंड होता है. बता दें कि अगर आप आज इस स्कीम में 10 रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपको 725.05 रुपये मिलेंगे.

इस हिसाब से अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD में 3000 रुपये से निवेश करते हैं तो 5 साल बाद 7.3% सालान ब्याज के हिसाब से आपको 2,17,515 रुपये मिलेंगे. यानी, 5 साल में कुल जमा पर आपको करीब 37,515 रुपये का अतिरिक्त फायदा होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.