पास होने के लिए 10वीं-12वीं के छात्रों ने कॉपियों में लिखी अजीबोगरीब बातें, एक लड़की ने कहा- सर, एक बार फेल हो चुकी हूं, अब पास न हुई तो शादी टूट जाएगी

0 38

वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियां जांची जा रही हैं। इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने वाले शिक्षकों को कॉपियों में अजीबो-गरीब टिप्पणियां पढ़ने को मिल रही हैं। भले ही इसमें छात्र का कोई फायदा ना हो। लेकिन कॉपी जांचने वाले शिक्षक बहुत आश्चर्यचकित हैं।

Loading...

Loading...

बारहवीं कक्षा की अर्थशास्त्र के एक छात्रा ने लिखा कि सर एक बार पहले ही फेल हो चुकी हूं। मुझे इस बार पास कर दीजिए, नहीं तो मेरी शादी भी टूट जाएगी और मजबूर होकर होकर मुझे आत्महत्या करनी पड़ेगी। कक्षा 12वीं के विज्ञान संकाय के परीक्षार्थी ने कॉपी में लिखा कि अगर हम पास नहीं हुए तो हमारी नौकरी नहीं लग पाएगी। हमारे पिताजी मारेंगे और हो सकता है घर से भी निकाल सकते हैं। इसलिए सर पास कर देना नहीं तो हमारा जीवन पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा।

शिक्षक सतेंद्र सिंह कुशवाह ने कहा कि अर्थशास्त्र की एक छात्रा ने कॉपी में यह लिख दिया कि यदि वह पास नहीं हुई तो उसकी शादी टूट जाएगी और वो आत्महत्या कर लेगी। यह बहुत ही गंभीर और चिंता करने वाली बात है। रसायन विज्ञान की कॉपी चेक कर रहे शिक्षक विशेष सिंह ने कहा कि 12वीं कक्षा के 1 छात्र ने कहा कि यदि वो पास नहीं होता है तो उसका पूरा जीवन बर्बाद हो जाएगा।

बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी चेक कर रहे शिक्षकों को परीक्षार्थियों की ओर से कॉपियों पर कई सारी टिप्पणियां पढ़ने को मिल रही है। यह वही विद्यार्थी लिखते हैं जो पढ़ाई लिखाई नहीं करते। इन विद्यार्थियों को मार्गदर्शन की जरूरत है। कॉपियों का मूल्यांकन समय में हो जाएगा। हालांकि कॉमर्स विषय के शिक्षक ना होने से थोड़ी परेशानी हो रही है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.