बाइक हो या स्कूटर बस उसके टायर में डाल दीजिए ये लिक्विड, फिर 10 हजार KM तक गाड़ी नहीं होगी पंचर, इतनी है कीमत

0 19

चाहे आपके पास टू व्हीलर हो या फिर फोर व्हीलर एक परेशानी जो हर तरह की गाड़ी में आती ही है वो ये कि कभी न कभी आपकी गाड़ी पंचर जरूर होती है। खासतौर पर भारत में जिस तरह की सड़कें हैं तो पंचर होना स्वभाविक है। ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं और तब कहीं गाड़ी पंचर हो जाए तो इसकी वजह से पूरा मजा एवं मूड दोनों खराब हो जाते हैं।

वैसे यह भी देखा गया है कि गर्मी के मौसम में पंचर होने के केस ज्यादा होते हैं। ऐसी स्थिति में यदि पंचर सुधारने वाला आसपास नहीं हुआ, तब मुसीबत दोगुनी हो जाती है। हालांकि आज हम आपकी इस परेशानी का एक कमाल का हल लेकर के आएं हैं। जी हां, दरअसल मार्केट में एक लिक्विड ऐसा भी आता है जिसका यूज करने के बाद आपकी गाड़ी कभी पंचर ही नहीं होगी। जी हां, ये बिलकुल सच है। इसको एंटी पंचर लिक्विड के नाम से जाना जाता है।

क्या है एंटी पंचर लिक्विड

आपको बता दें कि आजकल मार्केट में कई कंपनियों के एंटी पंचर लिक्विड मौजूद हैं। दरअसल इन लिक्विड को ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन भी खरीदा जा सकता है। कीमत पर नज़र डालें तो इस तरह के लिक्विड की कीमत 500 रुपए से शुरू होकर 800 और 1000 रुपए तक है। बता दें कि कीमत के साथ इनकी क्वांटिटी भी बढ़ जाती है।

कैसे करता है काम

दरअसल इस लिक्विड को कार, बाइक या स्कूटर के टायर में फिल किया जाता है। बता दें कि इसको फिल करने के 2 प्रॉसेस हैं। पहला ये कि इस लिक्विड को किसी इंजेक्शन की मदद से टायर में इंटर किया जाता है, और दूसरा ये कि टायर की नॉब से इसे अंदर इंटर किया जाता है।

बता दें कि इसके लिए सबसे पहले टायर की हवा निकाली जाती है फिर नॉब से लिक्विड को अंदर डाला जाता है। बात में टायर में हवा भर दी जाती है।

मालूम हो कि टायर में पहुंचने के बाद ये अंदर का पूरा एरिया कवर कर लेता है। दरअसल इस प्रोसेस में 2 मिनट का वक्त लगता है। अब इसके बाद जब टायर पंचर होता है तब पंचर वाली जगह से ये लिक्विड बाहर आता है और सूख जाता है। यानी हवा बाहर नहीं निकल पाती। आपको ये भी बता दें कि इस लिक्विड को सेल करने वाली कई कंपनियां 10 हजार किलोमीटर तक इसके काम करने की गारंटी भी देती हैं।

टायर को रखता है ये कूल

आपको बता दें कि ये लिक्विड टायर को पंचर से बचाने के साथ उसे कूल रखने का काम भी करता है। दरअसल इन लिक्विड में नाइट्रोजन का यूज किया जाता है, जो टायर को कूल करने का काम भी करता है। खास बात यह है कि ये गर्मी के मौसम में काफी असरदार भी होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.