कार और टू-व्हीलर के लिए का नया नियम, गाड़ी में ये डिवाइस लगवाने पर सरकार देगी 1.5 लाख रु की सब्सिडी

0 11

केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। ताकि फ्यूल वाहनों से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सके। सरकार ने इसी के तहत FAME स्कीम शुरू की है, जिसके दूसरे चरण को भी मंजूरी मिल गई है। यह स्कीम 1 अप्रैल से देशभर में लागू हो जाएगी। इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रिकल व्हीकल पर सब्सिडी देने का प्रावधान है। लेकिन इसके लिए व्हीकल में आपको एक खास डिवाइस लगवानी होगी।

Loading...

Loading...

डिवाइस लगवाने पर मिलेगी सब्सिडी

सरकार की स्कीम FAME-2 के तहत इलेक्ट्रिक गाड़ियों में ट्रैकिंग डिवाइस लगवाना होगा। सीएनबीसी आवाज की रिपोर्ट के मुताबिक, स्कीम के तहत अगर आप सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको गाड़ी में ट्रैकिंग डिवाइस लगवाना होगा। इस योजना के लागू होने से चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे गाड़ी की परफॉर्मेंस के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

योजना के लिए सरकार ने मंजूर किए 10,000 करोड़ रुपए

ट्रैकिंग डिवाइस को ऐप की मदद से इलेक्ट्रिक गाड़ियों में जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत 10 लाख टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार ने 20-20 हजार रूपए की सब्सिडी देने की योजना बनाई है। जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों पर1.5 लाख रुपए तक की छूट मिल सकती है। पिछले हफ्ते कैबिनेट ने इस योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.