इन देशों में है भारतीय करेंसी का बोलबाला, 100 रुपए में हो जाएगा रहना, खाना और घूमना-फिरना, नही लगता है वीजा

0 23

आजकल के दौर में कोई भी देश हो, महंगाई की मार तो हर देश के नागरिक को पड़ रही है, ऐसे में भरपेट खाना खाने के लिए अच्छा खासा भुगतान करना पड़ता है। हालांकि दुनिया में ऐसे भी कई ऐसे देश हैं जहां आप मात्र 100 रुपये में भरपेट खाना खा सकते हैं और 200 रुपये में लक्जरी होटल में रह सकते हैं. जी हां, तो चलिए जानतें हैं ऐसे देशों के बारे में।

Loading...

Loading...

वियतनाम में मिलती है बीयर पानी के भाव

आपको बता दें कि वियतनाम में भारत के 1 रुपए की कीमत यहां के 350.32 वियनतामी करेंसी के बराबर है. दरअसल इस देश में बीयर की कीमत मात्र 25 रुपये है. वहीं 40-50 रुपये में यहां आप बेहतरीन स्प्रिंग रोल का मजा ले सकते हैं. इतना ही नहीं वियतनाम की खास डिशेस जैसे बांझो व बुन चा और यहां के फेमस सी फूड को आप 100 रुपये अंदर खा सकते हैं।

मंगोलियन बूज मिलती है केवल 40-50 रुपये में

यह देश स्नो लैपर्ड, घोड़ी का दूध के लिए जाना जाता है। ये घूमने फिरने की अच्छी जगह है। यहां आप मात्र 40-50 रुपये में ऑथेंटिक डिश मंगोलियन बूज खा सकते हैं जिसे हम भारत के मोमोज के नाम से जानते हैं. इतना ही नहीं इतने ही रुपये में यहां की ट्रेडिशनल ड्रिंक जिसका नाम ऐरैग है उसका सेवन भी कर सकते हैं।

40 रुपये में मज़ा उठाइए श्रीलंका के कोटु का

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका घूमने फिरने के लिहाज से बहुत अच्छा देश माना जाता है. आपको बता दें कि जो नारियल हम भारत में 35-40 रुपये में पीते वो यहां केवल 15-25 रुपये में मिलता है. इतना ही नहीं यहां 60 रुपये में चावल और वेज करी, 80 रुपये में शानदार दाल-पराठे और फिश करी का लुत्फ लिया जा सकता है. साथ ही 40 रुपये में श्रीलंका की फेमस ट्रेडिशनल डिश कोटु का भी आंनद उठाया जा सकता है.

नेपाल में खाना एवं ऊन दोनों सस्ता

भारत का एक और पड़ोसी देश नेपाल में भारतीय रुपया डेढ़ गुना का हो जाता है. यानी हमारे 100 रुपये नेपाल में 160 रुपये होते हैं. यहां 80 से 150 रुपये में तक नेपाल की ट्रेडिशनल दाल-भात थाली का मजा ले सकते हैं. बता दें कि नेपाल में दुनिया का सबसे सस्ता ऊन मिलता है.

ट्यूनीशिया में 5 रुपये में लें ब्रेड का पैकेट

आपको बता दें कि नॉर्थ अफ्रीका का यह देश ऐतिहासिक जगहों के लिए जाना जाता है. यहां का 1 ट्यूनिशियन दिनार भारत के 27 रुपये के बराबर होता है. ट्यूनिशिया में आप 5-8 रुपये में ब्रेड का पैकेट ले सकते हैं.

तेहरान में उठाएं 70 रुपये में पिज्जा का मज़ा

ईरान का यह शहर प्राचीन इमारतों के लिए मशहूर है. भारत के 10 रुपये यहां के 6200 ईरानियन रियाल के बराबर होते हैं. यहां 50-60 रुपये में हुक्का, 70 रुपये में पिज्जा, 2 हॉट डॉग और 2 प्लेट कबाब आप खा सकते हैं.

कंबोडिया में 200 रुपये में रहना एवं खाना दोनों

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत का 1 रुपया वहां 62.362 कंबोडियन करेंसी के बराबर है. आपको बता दें कि यहां की सबसे बढ़िया होटल सीएम रीप में एक दिन रुकने का किराया मात्र 60 रुपये है. जबकि सिटी सेंटर के महंगे होटल में 80-150 रुपये बढ़िया खाना सकते हैं. इसके अलावा यहां हैप्पी ऑवर्स में एक गिलास बीयर की कीमत 30 से लेकर 60 रुपये तक होती है.

पैराग्वे में मात्र 150 रुपये में खाएं तंदूरी चिकन

साउथ अमेरिका के इस देश के बिलैरिका शहर के होटल में रुकने के लिए आपको 200 से 250 रुपये तक ही खर्च करने होंगे. आपको बता दें कि भारत के 200 रुपये यहां 16000 पैरागुआन गुआनी के बराबर होते हैं. इतना ही नहीं पैराग्वे में 150 रुपये में एक तंदूरी चिकन जबकि एक अच्छे रेस्टोरेंट में 100 रुपये में भरपेट भोजन कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.