अब चांद पर सेल्फ ड्राइविंग कार चलाएगी ये कंपनी, अंतरिक्ष यात्री कर सकेंगे 10 हजार किलोमीटर की यात्रा

0 14

अभी तक आपने जमीन पर चलने वाली गाड़ियां ही देखी होंगी लेकिन आपको बता दें कि अब चांद पर भी गाड़ी चलाने की एक कंपनी की योजना है। जी हां, दरअसल जापान की सबसे बड़ी कार कंपनी टोयोटा चांद पर चलने वाली कार बना रही है। इसे जक्सा लूनर रोवर नाम दिया गया है।

Loading...

Loading...

आपको बता दें कि छह पहिये वाली इस सेल्फ-ड्राइविंग कार में दो लोग बैठकर 10 हजार किमी तक जा सकते हैं। मालूम हो कि टोयोटा इसे जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के लिए तैयार कर रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि एजेंसी की इसे 2029 में चांद पर ले जाने की योजना है। रोवर को अंतरिक्ष यात्रियों से पहले चांद पर पहुंचाया जाएगा। इसके बाद में यात्री जहां उतरेंगे, यह अपने आप चलकर उन तक पहुंचेगा।

10 हज़ार किलोमीटर तक कर सकेंगे इस्तेमाल

मालूम हो कि इस सेल्फ ड्राइविंग कार में टोयोटा ने फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, इसकी बैटरी सौर्य ऊर्जा से संचालित होगी।

कार की बात करें तो यह 6.0 मीटर लंबी, 5.2 मीटर चौड़ी और 3.8 मीटर ऊंची है। कंपनी के अनुसार इसका आकार दो माइक्रो बसों के बराबर है।

इसके अलावा इसमें 13 क्यूबिक मीटर का लिविंग स्पेस मिलता है, जिसमें दो लोग आसानी से सफर कर सकते है जबकि आपातकाल में चार लोग इसमें बैठ सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि JAXA और टोयोटा इसे 2029 में लॉन्च करेंगे जिसके तुरंत बाद 2030 में जापान का ह्यूमन मिशन शुरू होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.