पोस्ट ऑफिस का यह अकाउंट है खास, इसे खुलवाने पर मिलेगा 7.3% ब्याज, साथ ही कई और फायदे

0 22

कम पैसे और लो रिस्क का इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम यानि MIS एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। जी हां, दरअसल इसमें डाक विभाग द्वारा मैच्युरटी के वक्त 7.3% की दर से ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम के अंतर्गत आप मात्र 1500 रुपए के इन्वेस्टमेंट से अपना खाता खोल सकते हैं। खास बात यह है कि आप यह पैसा कैश के अलावा चेक से भी जमा करा सकते हैं।

Loading...

Loading...

क्या है उम्र सीमा

इस स्कीम में सबसे अच्छी बात यह की आप यह अकाउंट किसी भी उम्र में खुलवा सकते हैं हालांकि अगर आप किसी नाबालिग के नाम से अकाउंट खुलवाते हैं और नाबलिग की उम्र यदि 10 साल से अधिक है तो वह खुद भी अकाउंट ऑपरेट कर सकते हैं , लेकिन 10 साल से कम है तो अभिभावक को यह खाता ऑपरेट करना होगा।

क्या है ब्याज दर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंथली इनकम स्कीम के तहत यदि पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा कराना शुरू करते हैं तो आपको 7.3 % सालाना ब्याज दर के मुताबिक ब्याज मिलेगा और यह पैसा कम से कम 5 साल की अवधि के बाद मिलेगा।

मैक्सिमम इंवेस्टमेंट कितना होगा

जैसा हमने पहले बताया कि आप यह अकाउंट मात्र 1500 रुपए के निवेश से शुरू कर सकते हैं हालांकि अधिक पैसा इस स्कीम में लगाना चाहते हैं तो बता दें कि नियमों के अनुसार आप सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख से अधिक और ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख से अधिक इन्वेस्ट नहीं कर सकते।

प्री मैच्योर विदड्रॉल

बता दें कि किसी कारणवश अगर आप अपना अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो आप ऐसा कम से कम 1 साल के बाद कर सकते हैं। हालांकि अगर आप 3 साल से पहले अकाउंट बंद कर अपना पैसा वापस चाहते हैं तो डाक विभाग आपके डिपोजिट का 2 % काटकर पैसा लौटाएगा वहीं अगर आप 3 साल के बाद पैसा वापस लेते हैं तो विभाग 1 % पैसा काट लेगा।

क्या हैं इसके अन्य फीचर्स

बता दें कि अब जब आप इसमें अकाउंट खुलवाते हैं तो आप अपना नॉमिनी भी तय कर देते हैं। मालूम हो कि यह फैसिलिटी कुछ ही दिन पहले शुरू की गई है।

इतना ही नहीं, अब आप अपना एमआईएस खाता एक डाकघर से दूसरे डाकघर में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अलावा अब आप सिंगल एमआईएस अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.