LIC की ये पॉलिसी है बड़ी खास, इसमें सिर्फ एक बार पैसा लगाने पर मिलता है 10 गुना फायदा

0 461

लाइफ इंश्योरंस कंपनी यानि एलआईसी अक्सर अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक ख़ास किस्म की पॉलिसी लाता रहता है। इसी प्रक्रिया को जारी रखते हुए एलआईसी एक खास पॉलिसी लेकर आया है, जिसका नाम है जीवन उत्कर्ष प्लान।

जी हां, दरअसल इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है और इसमें दुर्घटना में मौत और विकलांगता पर कवर मिलता है। इस पॉलिसी में निवेश करके आपको लाइफ इंश्योरेंस का लाभ तो होगा ही वहीं इनकम टैक्स की भी बचत होगी।

10 गुना कवर मिलता है इस पॉलिसी में

मालूम हो कि एलआईसी का जीवन उत्कर्ष प्लान एक सिंगल प्रीमियम एंडॉवमेंट प्लान है। यह सिंगर प्रीमियम भुगतान के बदले में 10 गुना जीवन कवर देती है। इसके साथ ही इस योजना में मैच्युरिटी के बाद लॉयल्टी बोनस भी दिया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि आप इस पॉलिसी को मार्च तक ले सकते हैं। चलिए आपको इस पॉलिसी के बारे में डिटेल में बताते हैं।

कौन ले सकता है इसको

बता दें कि इस प्लान को 6 साल के बच्चे से लेकर 47 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। दरअसल एलआईसी के इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह प्लान 12 सालों में ही मैच्‍योर हो जाता है और 12 साल के बाद आपको पूर्ण लाभ के साथ इस पॉलिसी का पूरा पैसा वापस मिल जाता है।

इतना मिलता है मिनिमम सम एश्योर्ड

मालूम हो कि इस पॉलिसी में सिंगल प्रीमियम की राशि सम एश्योर्ड पर निर्भर करती है। दरअसल पॉलिसी के मैच्योर होने के बाद में ये राशि दी जाती है।

बता दें कि व्यक्ति के होने पर ये राशि उसको दी जाती है और न होने पर उसके नॉमिनी को ये राशि दी जाती है। इस पॉलिसी में न्यूतमम बेसिक सम एश्योर्ड 75 हजार रुपए का होता है।

टैक्स में भी मिलती है छूट

बता दें कि इस पॉलिसी में आपको आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। मालूम हो कि अगर 25 साल का कोई व्यक्ति 75 हजार सम एश्योर्ड का विकल्प चुनता है तो उसका सिंगल प्रीमियम 41,242 रुपए बनेगा।

इसके अलावा 12 साल के बाद मैच्योरिटी पर जो ब्याज मिलता है वह 4 से 8 % के बीच होता है। इनमें मिलने वाला लाभ क्रमश: 75 हजार और 79,875 रुपए होता है।

ये हैं इस पॉलिसी की खासियत

1. न्यूनतम प्रवेश आयु: 6 वर्ष

2. अधिकतम प्रवेश आयु: 47 वर्ष

3. न्यूनतम बेसिक बीमा राशि :75,000 रुपये

4. अधिकतम बेसिक बीमा राशि: कोई सीमा नहीं

5. पॉलिसी अवधि: 12 साल

6. प्रीमियम भुगतान मोड: सिंगल प्रीमियम, केवल एक बार प्रीमियम देना है

7. लोन 3 महीनों के बाद उपलब्ध है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.