Loading...

मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना हो जाएगा सस्ता

0 17

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये दो ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है।

यही वजह है कि केंद्र सरकार भी आम जनता तक इलेक्ट्रिक व्हीकल की पहुंच को आसान बनाने के लिए एक के एक कदम उठा रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने इससे संबंधित एक फैसला लिया है जिससे अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्ता हो जाएगा।

बता दें कि केंद्र के अधीन आने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम यानि कि CBIC ने बीते बुधवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल और उसके कल-पुर्जों के आयात पर लगाने वाली कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया है।

Loading...

इलेक्ट्रिक व्हीकल के पार्ट्स पर ड्यूटी हुई सस्ती

बता दें कि CBIC ने अब इलेक्ट्रिक व्हीकल और उसके पार्ट पर लगने वाली ड्यूटी को 10 से 15 % कर दिया है जो कि इससे पहले 15 से 30 % थी।

वहीं बैटरी पैक इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी 5 % कर दी गई है, जबकि बैटरी पैक मोबाइल फोन पर ड्यूटी डबल करके 20 % कर दिया है।

अब कितनी लगेगी इंपोर्ट ड्यूटी

CBIC के नोटिफिकेशन के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल के असेंबलिंग प्रोडक्ट जैसे बैटरी पैक, मोटर, ब्रेक सिस्ट और अन्य पर 10 % इंपोर्ट ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं प्री-असेंबल पैक पर 15 % का टैरिफ अब लगेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.