Loading...

कोई इनकम ना होने पर भी इन लोगों को देना पड़ता है टैक्स, अंतरिम बजट में सरकार इन्हें हटा देगी

0 13

हमने अक्सर देखा और सुना है कि टैक्स से बचने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं। अकसर लोग हर तरह की जुगत बैठाते हैं ताकि उनका टैक्स कम हो जाए। हालांकि आज हम आपको ऐसे तीन टैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको आमदनी ना होने पर भी आपको देने पड़ते हैं।

जी हां, और यही कारण है कि आगामी 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट से लोगों को उम्मीद है कि इस बजट में इन टैक्स को खत्म कर दिया जाएगा या इनमें बदलाव कर दिए जाएंगे।

चलिए बताते हैं उन टैक्स के बारे में:

बिना किराए पर टैक्स

Loading...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इनकम टैक्स ऐक्ट के तहत जिन लोगों के पास एक से ज्यादा मकान हैं, उनके किसी एक मकान को ही उनका आवास माना जाता है। दरअसल I-T ऐक्ट के तहत उनके मालिकाना हक वाले शेष सारे मकानों को किराए का मकान माना जाता है और उन पर बाजार दर पर किराए का आकलन कर टैक्स वसूला जाता है। चाहे वो मकान खाली हो और एक रुपये भी किराया नहीं आ रहा हो। लोगो को उम्मीद है कि आगामी बजट में ये टैक्स हट जाएगा।

गुणवान कर्मचारियों पर टैक्स

बता दें कि गुणवान कर्मचारियों को मुफ्त में एंप्लॉयीज स्टॉक ऑप्शन प्लांस यानि कि ESOPs दिए जाते हैं, हालांकि इनको भुनाने के वक्त इन पर टैक्स लगता है। इस बजट में इस तरह के टैक्स को खत्म किया जा सकता है ऐसी उम्मीद की जा रही है।

अप्रूव्ड सुपरएनुएशन फंड पर टैक्स

ये शायद कम लोगो को पता हो कि अप्रूव्ड सुपरएनुएशन फंड में एंप्लॉयर द्वारा जमा की गई रकम पर इनकम टैक्स विभाग की ओर से टैक्स वसूला जाता है। हालांकि इस टैक्स की वसूली 1.5 लाख रुपए के अतिरिक्त की जाती है।

अब आने वाली 1 फरवरी को ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार इन तमाम टैक्स को खत्म कर देगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.