Loading...

OMG! इस गांव में 25 साल की उम्र में ही लोग हो जाते हैं बूढ़े, चलते हैं लाठी का सहारा लेकर

0 40

आज के इस टेकनीक से भरे दौर में लोग अपनी फिटनेस पर अच्छा खासा ध्यान दे रहे हैं जोकि एक अच्छी बात है। सोशल मीडिया पर भी ये ट्रेंड काफी हिट है। हालांकि फिट रहने के पीछे एक कारण ये भी है कुछ कोंग चाहते हैं कि वो हमेशा जवान लग सकें।

बता दें कि ये जवान दिखने की चाहत सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी काफी ज्यादा मात्रा में होती है लकिन अगर हम आपको बताएं कि आप 25 साल की उम्र में ही बूढ़े हो जाएंगे तो क्या आप हमारी बात का विश्वास मानेंगे?

दरअसल यह बात सुनने में काफी अजीब लगती है लेकिन ऐसा हकीकत में हो रहा है। जी हां, दरअसल एक ऐसा गांव हैं जहां पर रहने वाले लोग जवानी में ही बूढ़े हो रहे हैं।

बता दें कि यह अजीबो-गरीब गांव छत्तीसगढ के बीजापुर जिले के मुख्यालय से करीब 60 किमी दूर भोपालपटनम में स्थित है।

Loading...

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस गांव के लोग 25 वर्ष की उम्र में ही लाठी लेकर चलने पर मजबूर हो जाते हैं और उन्हें देखकर ऐसा लगता है मानों उनकी उम्र 50 से 60 साल के बीच हो।

गौरतलब है कि ऐसा होने के पीछे किसी तरह की शारीरिक परेशानी या कोई फैली हुई बीमारी नहीं है बल्कि इसके पीछे की वजह गांव की जमीन के नीचे से निकलने वाला पानी है। आपको बता दें कि इस गांव के 40 % लोग उम्र से पहले ही या तो लाठी के सहारे चलने लगते हैं या तो बूढ़े हो जाते हैं।

दरअसल पूरा चक्कर ये है कि यहां हैंडपंपों और कुओं से निकलने वाले पानी में फ्लोराइड की मात्रा बेहद ही ज्यादा है। यही कारण है कि इस पानी को लंबे समय तक पीने वाले लोगों के अंदर अपंगता आने लगती है साथ ही आम इंसान की उम्र के काफी पहले ही इन लोगों की मौत भी हो जाती है।

मालूम हो कि इस समस्या से ये गांव ही नहीं बल्कि इस गांव के आस पास का इलाका भी जूझ रहा है। फ्लोराइड युक्त पानी पीने की वजह से यहां के ज्यादातर लोग कुबड़ेपन का शिकार हो जाते हैं साथ ही उनके शरीर में कई तरह ही बीमारियां जन्म ले लेती हैं हालांकि प्रशासन ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया और गरीबी और प्रशासन की लापरवाही की वजह से इस गांव के लोग अभी भी ये जहरीला पानी पीने पर मजबूर हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.