Loading...

1 फरवरी से TRAI के नए डीटीएच नियम बढ़ा सकते हैं आपके टीवी देखने का खर्चा, ऐसे पड़ेगा असर

0 128

आने वाली 1 फरवरी आपके टीवी देखने का नज़रिया बदल देगी. जी हां, दरअसल 1 फरवरी से केबल और डीटीएच के लिए नई टैरिफ व्यवस्था लागू हो जाएगी. ट्राई ने कहा है कि टैरिफ व्यवस्था लागू होने के बाद उपभोक्ताओं के पास चैनल चुनने का विकल्प होगा.

हालांकि इसके लिए सब्सक्राइबर्स को 31 जनवरी तक अपने टीवी चैनल्स चुन लेने होंगे. ट्राई ने ये भी साफ़ किया है दर्शक केवल उन्हीं टीवी चैनलों के लिए भुगतान करेंगे जिन्हें देखना चाहते हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि टाटा स्काई, एयरटेल, हैथवे, डिश टीवी जैसे DTH ऑपरेटर अब अलग-अलग दरें नहीं तय करेंगे. यानि कि इनकी मनमानी पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी.

अगर 1 फरवरी तक नहीं चुने चैनल तो क्या होगा

Loading...

ट्राई के मुताबिक जो सब्सक्राइबर्स 31 जनवरी तक अपनी पसंद के टीवी चैनल नहीं चुनेंगे, हो सकता है कि उनके लिए पेड चैनल्स की सर्विस बंद कर दी जाए. लेकिन उनके टीवी पर फ्री टू एयर चैनल आते रहेंगे.

हालांकि जिन लोगों ने पहले से अपने डीटीएच के लॉन्ग टर्म प्लान ले रखे हैं यानि जिनका प्लान 1 फरवरी के बाद खत्म होगा तो तब तक मौजूदा सर्विस ही चलती रहेगी.

कितना बढ़ जाएगा खर्च

माना जा रहा है कि ट्राई के नए नियम लागू होने के बाद आपका टीवी देखने पर खर्च बढ़ जेस मान लीजिए अभी आप 350 रुपये में 150 चैनल देख पाते हैं जिनमें से 70 पेड चैनल हैं. अब अगर ऐसे में आप इन सारे 70 पेड चैनल्स को अपनी नई लिस्ट में रखते हैं तो इनकी अलग-अलग कॉस्ट को मिलाकर आपका बिल 700-800 रुपये तक जा सकता है.

इसके अलावा 100 से ज्यादा चैनल के लिए नेटवर्क कैपेसिटी फीस भी देनी होगी. इसके अलावा HD चैनल्स के लिए अलग से पेमेंट करना होगा.

आखिर कैसे चुनें चैनल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्राई ने एक टीवी चैनल सिलेक्टर ऐप लॉन्च किया है. इसकी मदद से सब्सक्राइबर्स न केवल अपने चैनल चुन सकते हैं, साथ ही नए प्लान के लागू होने के बाद आने वाले टीवी बिल का प्रिव्यू प्राप्त कर सकते हैं. आप चाहें तो चैनल सिलेक्ट करने के बाद इसका प्रिंट आउट अपने सर्विस प्रोवाइडर को दे सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.