Loading...

1 फरवरी को सरकार न अंतरिम न पूर्ण बल्कि 4 महीने के लिए पेश करेगी बजट: वित्त मंत्रालय

0 14

अभी तक मीडिया में ऐसी ख़बरें आ रही थी की सरकार पूर्ण बजट पेश कर सकती है लेकिन वित्त मंत्रालय ने ऐसी खबरों को अब खारिज कर दिया है. दरअसल इस बार अंतरिम बजट 4 महीने के लिए पेश किया जाएगा.

4 महीने के लिए पेश होगा बजट

वित्त मंत्रालय के सूत्रों की माने तो सरकार 1 फरवरी को 4 महीने का बजट पेश करेगी. जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की तरफ से 2 महीने का अंतरिम बजट पेश किया जाता था.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, यह वोट ऑन अकाउंट ही होगा. लेकिन, सुविधा के अनुसार इसे अंतरिम बजट या आम बजट दोनों कहा जा सकता है.

Loading...

किसानों और आम नौकरीपेशा को बजट से उम्मीदें

चूंकि लोकसभा चुनाव से पहले ये मोदी सरकार का आखिरी बजट है तो ऐसे में नौकरीपेशा से लेकर किसानों तक सभी को बजट से बड़ी उम्मीदें हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो सरकार नौकरी वर्ग के लिए आयकर छूट सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर सकती है. वहीं, किसानों के लिए भी नई कृषि नीति का ऐलान हो सकता है.

बजट से पूर्व किसानों को मिला तोहफा

मालूम हो कि हाल में ही बजट से पहले ही मोदी सरकार ने सूखा ग्रस्त इलाकों के किसानों को तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने चार राज्यों में किसानों के लिए 6680 करोड़ रुपए का राहत पैकेज दिया है.

बता दें कि इस राहत पैकेज का लाभ आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक के किसानों को मिलेगा. इस रकम में आंध्र प्रदेश के लिए 900 करोड़ रुपए, गुजरात के लिए 130 करोड़ रुपए, महाराष्ट्र के लिए 4700 करोड़ रुपए और कर्नाटक के लिए 950 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी गई है.

जुलाई में आएगा दुबारा बजट

बता दें कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जुलाई में नई सरकार दोबारा बजट पेश करेगी. दरअसल परंपरा के मुताबिक लोकसभा चुनाव होने के बाद जो सरकार सत्ता में आती है, वह पूरे वित्त वर्ष के लिए बजट पेश करती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.