Loading...

ये है पोस्ट ऑफिस की गारंटेड पैसा डबल करने वाली स्कीम, 50 हजार रुपए देने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए

0 118

अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल अब सरकार ने पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्कीम किसान विकास पत्र पर इंटरेस्ट बढ़ा दिया है। अब इस पर 7.7 % इंटरेस्ट मिलना शुरू हो गया है। इस स्कीम की ख़ास बात यह है कि आप इसमें केवल 1 हजार रुपए निवेश के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

बता दें कि इसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इसे बॉन्ड की तरह प्रमाण पत्र के रूप में जारी किया जाता है। आप इसमें 50 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1 लाख रुपए रिटर्न मिलेंगे।

चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

केवल 1000 के मल्टीपल में जमा होंगे रुपए

Loading...

आपको बता दें कि इस स्कीम में 1000 रुपए के मल्टीपल में रुपए जमा करना होते हैं। यानी 1000 रु, 2000 रु, 3000 रु या फिर इसी तरह कोई अन्य अमाउंट। इसके अलावा आपको सारा पैसा एक बार में ही देना होगा। यानी इसमें हर महीने या साल में पैसे जमा करने का सिस्टम नहीं है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपको 1 लाख रुपए के 2 लाख करने हैं, तो इसके लिए आपको पूरे 1 लाख रुपए स्कीम लेते समय जमा करने होंगे, जो 9 साल 10 महीने के बाद 2 लाख रुपए बन जाएंगे।

मेच्योरिटी से पूर्व निकाल सकते हैं पैसे

इसकी सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम से आप इमरजेंसी के वक्त अपना फंड मेच्योरिटी से पहले वापस ले सकते हैं, लेकिन 2.5 साल का समय व्यतीत होना जरूरी है।

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर उस पर तय इंटरेस्ट से 2 % घटाकर पूरा अमाउंट वापस मिल जाएगा।

क्या हैं इसके फायदे

बता दें कि इस स्कीम में ब्याज दर 7.7 % तक है जो बैंक एफडी से ज्यादा है।

सबसे बड़ा फायदा इसका यह है कि इसको 1000 रुपए से ही ले सकते हैं।

अब चूंकि ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम है तो ऐसे में पैसे डूबने के चांस भी नहीं है।

मालूम हो कि इस स्कीम को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.