Loading...

ये हैं बॉलीवुड की वो 5 फिल्में जिनमें लीड रोल में दिखे गांधी जी, एक तो भारत में रिलीज भी नही हुई

0 14

महात्मा गांधी भारत के राष्ट्रपिता हैं। महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है। आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। बॉलीवुड में महात्मा गांधी के ऊपर कई फिल्में बन चुकी हैं, जिनसे महात्मा गांधी के जीवन के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला।

महात्मा: लाइफ ऑफ गांधी

ये फिल्म अंग्रेजी भाषा में बनी थी। इस फिल्म का निर्देशन विट्ठभाई झावेरी ने किया। फिल्म को दा गांधी नेशनल मेमोरियल फंड ने भारत सरकार की फिल्म डिवीजन के साथ मिलकर बनाया था। ये फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट थी। इस फिल्म में महात्मा गांधी के 1869 से 1948 के बीच के जीवन और भारत के आजादी के लिए उनके संघर्ष के बारे में दिखाया गया।

Loading...

गांधी

ये बायोग्राफी फिल्म थी, जो 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को बेस्ट पिक्चर के लिए एकेडमी अवार्ड भी मिला था। फिल्म का निर्देशन रिचर्ड एटनबोरो किया गया।

मेकिंग ऑफ दा महात्मा

ये फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल द्वारा किया गया। इस फिल्म में गांधीजी के दक्षिण अफ्रीका के दर्शन के बारे में दिखाया गया, जहां गांधी जी ने भारतीयों के साथ हो रहे नस्लीय भेदभाव के विरुद्ध आवाज उठाई थी।

मैंने गांधी को नहीं मारा

इस फिल्म में अनुपम खेर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म 2005 में रिलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन जन्हू बरुआ द्वारा किया गया। इस फिल्म को बेस्ट एक्ट्रेस, स्पेशल जूरी अवार्ड, नेशनल फिल्म अवार्ड मिले थे। फिल्म को बहुत ज्यादा पसंद किया गया।

गांधी, माई फादर

इस फिल्म में गांधी जी और उनके बड़े बेटे के जीवन के बारे में दिखाया गया। फिल्म में अक्षय खन्ना ने बहुत ही जबरदस्त अभिनय किया। फिल्म की कहानी गांधी जी के बड़े बेटे हरिलाल गांधी के ऊपर दिखाई गई। ये फिल्म 2007 में रिलीज हुई थी।

लगे रहो मुन्ना भाई

इस फिल्म में गांधी जी की अहिंसावादी छवि को दर्शाया गया। फिल्म 2006 में रिलीज हुई थी। फिल्म में संजय दत्त, अरशद वारसी और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे।

द गांधी मर्डर

30 जनवरी, 1948 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी। इस फिल्म में महात्मा गांधी की मौत की सच्चाई को बताया गया। लेकिन इस फिल्म में असामाजिक तत्व बताकर फिल्म को भारत में रिलीज नहीं होने दिया गया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.