Loading...

बाहुबली से लेकर कटप्पा तक हर किरदार के माथे पर बने थे ये खास निशान, जाने क्या है इनका मतलब

0 9

साउथ सिनेमा की ब्लॉकबस्टर बाहुबली सीरीज को दुनियाभर में पसंद किया गया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1600 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया। इस फिल्म के हर किरदार के मौके पर निशान बने हुए थे। इन खास निशानों का मतलब बहुत कम लोगों को ही पता होगा।

शिवगामी

माहिष्मती की रानी शिवगामी के माथे पर लाल रंग की बिंदी और सोने के रंग के कुछ अंश दिख रहे थे। सोने का रंग निष्पक्ष समानता और लाल रंग साहस और शक्ति का प्रतीक था।

Loading...

अमरेंद्र बाहुबली

अमरेंद्र बाहुबली के माथे पर आधा चंद्रमा बना हुआ नजर आ रहा था। यह निशान दयालु व्यक्तित्व, शांत स्वभाव और संतुलित जीवन का प्रतीक चिन्ह है।

महेंद्र बाहुबली

जब महेंद्र अपने कंधों पर शिवलिंग को उठाता है तो उस समय उसके माथे पर एक खास निशान था, जिसमें सांप का चिन्ह बना हुआ था। यह दर्शाता है कि महेंद्र बाहुबली भोलेनाथ का भक्त है।

देवसेना

अमरेंद्र बाहुबली की पत्नी के किरदार में नजर आई देवसेना के माथे पर बिंदी में पुरुष और स्त्री के चिन्ह मिले हुए थे। इसका अर्थ था कि वह महिला और पुरुषों को समान समझती है।

भल्लालदेव

भल्लालदेव ने फिल्म में क्रूर शासक का किरदार निभाया। भल्लालदेव के माथे पर आधा उगता हुआ सूरज बना था, जो महिष्मति राज्य पर उसके राज्य का प्रतीक है।

कट्टप्पा

कटप्पा के माथे पर जो निशान था, वो दर्शाता है कि वह विवशता के साथ माहिष्मती की गुलामी करता है। फिल्म में भी कई बार कटप्पा ने खुद को गुलाम बताया था।

बिज्जल देव

भल्लाल देव के पिता बिज्जल देव के माथे पर एक त्रिशूल का निशान बना था, जिसका मतलब 3 गुण है। यानी कि निर्माण, प्रशिक्षण और विनाश।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.