Loading...

पाकिस्तान में अब गाय के गोबर से चलाई जाएंगी बसें, बड़ी दिलचस्प है इसके पीछे की वजह

0 16

प्रदुषण से तो पूरी दुनिया ही परेशान है और हर देश इससे निपटने के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। कुछ देश टेक्नोलॉजी के माध्यम से प्रदूषण को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं हालांकि पाकिस्तान का कुछ अलग विचार है इस मामले में।

जी हां, दरअसल पाकिस्तान ने ऐसा नायाब तरीका ढूंढ निकाला है, जिसे सुनकर आपको हंसी आ जाएगी हालांकि पाकिस्तान इसको लेकर गंभीर है। दरअसल पाकिस्तान अब गोबर से गाड़ियां चलाने की तैयारी में हैं।

दरअसल पाकिस्तान के शहर कराची में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए गाय के गोबर का इस्तेमाल करने की योजाना है। इसके संबंध में सरकार ने जीरो कार्बन उत्सर्जन वाली 200 ग्रीन बसें चलाने की योजना बनाई है। इन बसों के ईंधन के लिए गाय के गोबर से बनी बायो मीथेन गैस का इस्तेमाल होगा।

Loading...

एक आंकड़े के अनुसार कराची में 4 लाख गाय और भैंस जैसे दुधारु पशु हैं। वहां के प्रशासन ने अब इनके गोबर से गैस बनाकर उसका ईंधन के तौर पर इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

बता दें कि फिलहाल कराची शहर में गोबर साफ करने के लिए हर दिन 50 हजार गैलन पानी खर्च होता है। दरअसल पाकिस्तान के ज्यादातर शहरों की हालत प्रदूषण से खराब है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसे लाहौर, मुल्तान, पेशावर और फैसलाबाद जैसे शहरों में लागू किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट का खर्च 583 मिलियन डॉलर का है। अधिकारियों ने बताया कि बस कॉरिडोर 30 किमी तक फैला होगा। इससे 15 लाख लोगों को स्वच्छ यातायात के विकल्प का फायदा मिलेगा। माना जा रहा है कि इस साधन से रोजाना करीब तीन लाख लोग सफर कर सकेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.