Loading...

जानिए कब पेश होता है अंतरिम बजट और आम बजट से ये कैसे होता है अलग

0 22

अभी तक यही खबर थी कि आगामी 1 फरवरी 2019 को मोदी सरकार जो बजट पेश करेगी वह अंतरिम बजट होगा लेकिन अब सूत्रों के हवाले से एक खबर आ रही है जिसके अनुसार आगामी बजट अंतरिम नहीं बल्कि आम बजट 2019-20 होगा.

दरअसल आमतौर पर चुनाव से पहले अंतरिम बजट ही पेश होता है. परंपरा के मुताबिक चुनाव के बाद आने वाली सरकार ही पूर्ण बजट पेश करती है. हालांकि इस बार ये परंपरा टूट जाएगी.

कब होता है अंतरिम बजट पेश

ये तो आपको पता ही होगा की आगामी 1 फरवरी को पियूष गोयल बजट पेश करने वाले हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंतरिम बजट दो हालात में पेश किया जाता है. एक तब जब सरकार के पास फुल बजट पेश करने का समय नहीं हो. और दूसरा तब जब तुरंत लोकसभा चुनाव होने वाले हों.

Loading...

बता दें कि इन दोनों ही हालात में सरकार नए कारोबारी साल के बचे हुए महीने के लिए खर्च की अनुमति संसद से लेती है.

जैसे अभी 2018-19 का बजट जो सरकार ने पेश किया था उसके जरिये सिर्फ 31 मार्च 2019 तक होने वाले खर्च की अनुमति ली गई. अब चूंकि चुनाव अप्रैल-मई में होना है तो इसलिए अप्रैल से जुलाई यानी 4 महीने में जो खर्च होने हैं उसकी अनुमति इस बार के अंतरिम बजट से ली जाएगी. बता दें कि ये 15वां अंतरिम बजट होगा.

पहले भी हुई है अंतरिम बजट में घोषणाएं

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ये बात कही है कि वैसे तो ये परंपरा रही है कि अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की जाती. लेकिन फिर भी समय समय पर कई वित्त मंत्रियों ने ऐसा किया है.

उदाहरण के लिए पिछली सरकार में जब वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने 2014-15 अंतरिम बजट पेश किया था तो एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती की थी.

इसके अलावा 2004-05 में अंतरिम बजट पेश करते हुए जसवंत सिंह ने डायरेक्ट टैक्स में बदलाव का ऐलान जरूर किया था. यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी कानून सरकार को अंतरिम बजट में बड़ा ऐलान करने से नहीं रोकती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.