Loading...

आपको मालामाल बना सकती हैं ये कमाल की योजनाएं, इनमें निवेश पर मिलता है बेहतर रिर्टन

0 13

आगामी 1 फरवरी 2019 को मोदी सरकार का बजट पेश होने जा रहा है। एक्सपर्ट्स को उम्‍मीद है कि सरकार इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक कर सकती है। ऐसे में सरकार की कुछ ऐसी स्कीम भी हैं जो आपको टैक्स में छूट देती हैं। ये स्कीम आपको टैक्स सेविंग के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी देती हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में।

सुकन्या समृद्धि योजना

बता दें कि केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना 10 साल से कम उम्र की बच्ची के लिए उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से एक अच्छी निवेश योजना है। इसके अंतर्गत किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद उसकी 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपए के जमा के साथ खोला जा सकता है।

मालूम हो कि इसमें फिलहाल अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। बच्ची के 24 से 30 साल के होने तक जब वह खाता मैच्योर हो जाएगा, तब जमा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा। ये खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

Loading...

लोक भविष्य निधि योजना

मालूम हो कि यह योजना राष्ट्रीय बचत संगठन द्वारा वर्ष 1968 से लघु बचत जुटाने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना में आप 500 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए प्रति वर्ष जमा कर सकते हैं। ये राशि अधिकतम 12 किश्तों में जमा की जा सकती है। मौजूदा समय में इसकी ब्याज दर 8 % है। सबसे अच्छी बात ये है की ये योजना आयकर से पूरी तरह मुक्त है।

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम

ये एक चर्चित स्कीम है। इसको टैक्स सेविंग या टैक्स प्लानिंग म्यूचुअल फंड स्कीम भी कहते हैं, जो निवेशकों को आयकर अधिनियम की धारा 80C के अंतर्गत टैक्स बचाने में मदद करती है।

बता दें कि इस स्कीम में निवेश पर आपको 1.50 लाख रुपए तक की टैक्स में छूट मिलती है। बता दें कि इसका निवेश ज्यादातर शेयरों में होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.