Loading...

28 फरवरी तक नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएंगे आपके Paytm और PhonePe पर खाते

0 539

अगर आप पेटीएम या फिर कोई अन्य मोबाइल वॉलेट चलाते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल पेमेंट्स इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की माने तो मार्च 2019 तक सभी मोबाइल वॉलेट्स के बंद होने की संभावना जताई जा रही है।

माना जा रहा है कि देश भर में कार्यरत 80 % मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे। इससे लोगों को ऐसे खातों का परिचालन करना बंद हो जाएगा।

28 फरवरी है KYC की आखिरी तारीख

दरअसल बता दें कि देश भर में कार्यरत सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को 28 फरवरी तक अपने ग्राहकों की केवाईसी पूरी करनी है। हालांकि अभी तक ज्यादातर कंपनियों ने अपनी केवाईसी को पूरा नहीं किया है। ऐसे में 1 मार्च से इन मोबाइल वॉलेट के बंद होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

Loading...

रिजर्व बैंक ने दी ये राहत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मोबाइल वॉलेट यूजर्स को बड़ी राहत दी है। दरअसल आरबीआई ने कहा है कि 28 फरवरी के बाद भी ग्राहकों के वॉलेट में पड़ा बैलेंस खत्म नहीं होगा। इसका इस्तेमाल सामान खरीदने में भी वो इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही पैसों को वो अपने बैंक अकाउंट में भी भेज सकेंगे।

केवाईसी के बिना होंगी ये सारी परेशानियां

आरबीआई ने साफ किया है कि ग्राहक 1 मार्च से बिना केवाईसी के लिए वॉलेट में पैसा नहीं डाल सकेंगे और ना ही किसी को भी पैसा भेज भी नहीं सकेंगे। यही कारण है कि आरबीआई का सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों से कहा है कि वो अपने यूजर्स की बेसिक केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें।

फरवरी तक नहीं हुआ काम तो हो जाएगा ऐसा कु

बता दें कि आरबीआई ने देश में मौजूद सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने के लिए फरवरी 2019 तक का वक्त दिया था। हालांकि ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं। अब ऐसे में जाहिर है कि अगर फरवरी तक यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.