Loading...

योगी सरकार बनाने वाली है दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, 36 हजार करोड रुपए की आएगी लागत

0 20

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ ने यूपी के लोगो को एक बड़ी सौगात देने का फैसला कर लिया है। जी हां, दरअसल योगी ने कहा है कि राज्य कैबिनेट ने गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने की मंजूरी दे दी है।

बता दें कि यह एक्सप्रेस-वे प्रयागराज को वेस्टर्न यूपी से जोड़ेगा। इतना ही नहीं योगी के मुताबिक यह दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। बताया जा रहा है कि इसकी कुल लंबाई 600 किमी होगी।

जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस-वे के लिए 6556 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी। लागत की बात करें तो इस प्रोजेक्ट पर कुल लागत 36 हजार करोड़ रुपए आएगी।

कौन से जिलों को होगा फायदा

Loading...

योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में बताया कि गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ जिलों से गुजरता हुआ प्रयागराज पहुंचेगा।

केंद्र सरकार ने काशी को दिया था ये तोहफा

बता देब की इससे पहले केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में भोले बाबा की नगरी यानि काशी को कोलकाता के बीच Expressway बनाने की घोषणा की थी। मालूम हो कि इस एक्सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के अंतर्गत किया जाएगा।

ये एक्सप्रेसवे होगा 800 किलोमीटर लंबा

प्राप्त जानकारी के मुताबिक काशी और कोलकाता को जोड़ने के लिए करीब 800 किलोमीटर लंबा Expressway बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे झारखंड के रांची समेत कई प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा। इतना ही नहीं केंद्र सरकार के प्रचलित भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के अंतर्गत वाराणसी और गोरखपुर के बीच भी एक नया हाईवे बनाया जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.