Loading...

आपकी कंपनी काट रही है PF, लेकिन क्या वो हो रहा है जमा, जानें कैसे चेक करें PF बैलेंस

0 34

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ईपीएफ खाते के बारे में तो आप जरूर जानते ही होंगे. जब भी आप किसी ऐसी कंपनी में काम करते हैं जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ के तहत रजिस्टर्ड है तो आप अपने वेतन का 12 % ईपीएफ खाते में जमा करते हैं और साथ ही आपकी कंपनी की तरफ से भी उतनी ही राशि ईपीएफओ में जमा होती है.

यही कारण है कि इसके लिए कंपनी आपके वेतन से हर महीने भविष्य निधि यानी पीएफ की राशि कटती है. नियमानुसार, वह कंपनी या संस्था, जिसके पास 20 या इससे अधिक कर्मचारी हैं, उसका ईपीएफओ में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है.

हालांकि ऐसा कई बार देखने में आया है कि कुछ कंपनियां इस राशि को कर्मचारी के वेतन से काट तो लेती हैं, लेकिन ईपीएफओ में जमा नहीं करवाती हैं. तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने ईपीएफ खाते में कितना बैलेंस है ये चेक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल से करें बैलेंस चेक

Loading...

आप अपने अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देने से दो रिंग के बाद आपको मोबाइल फोन खुद ही डिस्कनेक्ट हो जाता है और कुछ सेकेंड में बैलेंस की जानकारी का एसएमएस आपको मिल जाता है.

एसएमएस से भी कर सकते हैं पता

बता दें कि आप टेक्स्ट मैसेज के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजना होता है. इसके लिए आपको टाइप करना है “EPFOHO UAN” और इसे 7738299899 पर एसएमएस कर देना होता है.

अंग्रेजी के साथ 10 अन्य भाषाओं में प्राप्त करें जानकारी

यहां एक बात बता दें कि अंग्रेजी के अलावा किसी भी भाषा में एसएमएस प्राप्त करने के लिए, पसंदीदा भाषा के पहले तीन पात्रों को UAN के बाद जोड़ना होता है. मान लीजिए आप पंजाबी में अपने पीएफ खाते की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से टाइप करें “EPFOHO UAN PUN” और भेज दें 7738299899 पर. कुछ ही समय में आपकों पंजाबी भाषा में आपके पीएफ खाते के बारे में पूरी जानकारी आपके फोन नंबर पर मिल जाएगी.

यहां से कराएं UAN एक्टिव

आप अपना यूएएन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक बेवसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाकर एक्टिव करवा सकते हैं. इस लिंक पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि किस तरह से आप अपने यूएएन को एक्टिव कर सकते हैं.

उमंग ऐप से भी जाने बैलेंस

इन सब के अलावा आप उमंग एप से भी अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए सर्वप्रथम उमंग एप को डाउनलोड करके इंस्टाल करें फिर उसको ओपन करें. अब ईपीएफओ पर टैप करें. फिर एक पेज खुलेगा जो कर्मचारी-केंद्रित सेवाएं दिखाता है. ‘कर्मचारी केंद्रित सेवाओं’ पर क्लिक करें, यह आपको एक अलग पेज पर ले जाएगा.

इसके बाद आप ‘व्यू पासबुक’ पर क्लिक करें और अपना यूएएन और वन टाइम पासवर्ड इसमें डालें. इसके बाद आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

इन तरीकों को आजमाने के बाद अगर आपको पता चलता है कि आपकी कंपनी या संस्था आपके वेतन से तो पीएफ की राशि काट रही है, लेकिन उसे ईपीएफओ में जमा नहीं कराया जा रहा है तो इसके लिए आप ईपीएफओ में शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.