Loading...

भारत ने चीन से आने वाले इस सामान पर लगाया प्रतिबंध, जानिए क्या है इसकी वजह

0 18

भारत सरकार ने चीन से आयात किए जाने वाले एक प्रोडक्ट पर अब रोक लगा दी है. जी हां, दरअसल भारत ने चीन से आयतित एक प्रकार के रसायन पर 5 साल के लिए डंपिंग रोधी शुल्क लगाया है.

घरेलू उत्पादकों को इस रसायन के सस्ते आयात की मार से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है. बता दें कि इस रसायन का प्रयोग फोटोग्राफी और डाई बनाने के काम आता है.

दरअसल केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा-शुल्क बोर्ड यानि कि सीबीआईसी के अनुसार चीन से आयातित मेटा फेनलिन डाइमाइन पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है.

यह शुल्क 573.92 डॉलर से 1,015.44 डॉलर प्रति टन के बीच होगा. यह लगातार दूसरी बार है जब सरकार ने इस रसायन पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया है.

Loading...

बता दें कि व्यापार उपचार महानिदेशालय यानि कि डीजीटीआर की सिफारिश के बाद यह शुल्क लगाया गया है. मालूम हो कि डीजीटीआर को पहले डंपिंग रोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय यानि कि डीजीएडी के नाम से जाना जाता था. सबसे पहले डीजीएडी की सिफारिश पर मार्च 2014 में मेटा फेनलिन डाइमाइन पर डंपिंग-रोधी शुल्क लगाया गया था.

इसके पश्चात आरती इंडस्ट्रीज ने समीक्षा की थी और इस रसायन पर शुल्क को बरकरार रखने की बात की थी. इसी समीक्षा के बाद डीजीटीआर ने और 5 साल के लिए रसायन पर शुल्क लगाने की सिफारिश की थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.