Loading...

भारतीय रेलवे के लिए बड़ी उपलब्धि, श्रीलंका में दौड़ी भारत की DMU ट्रैन

0 36

भारतीय रेलवे के लिए एक खुशखबरी आई है। जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे के नाम पर एक ख़ास तरह की उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल भारत में बनी डीजल मल्टीपल यूनिट यानी डीएमयू पैसेंजर ट्रेन रविवार को पहली बार पड़ोसी देश श्रीलंका में दौड़ी।

जी हां, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने राजधानी कोलंबो से इस पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह सिंधू भी मौजूद रहे।

भारतीय रेलवे देगा 6 डीएमयू और 10 लोकोमोटिव ट्रेन

भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह सिंधू के मुताबिक भारतीय रेलवे और श्रीलंका रेलवे के बीच मार्च 2017 में करीब 100 मिलियन डॉलर का एक समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत भारतीय रेलवे, श्रीलंका को 6 डीएमयू और 10 लोकोमोटिव रेल इंजन देगा।

Loading...

श्री रामायण एक्सप्रेस कराती है भारत-श्रीलंका के धार्मिक स्थलों के दर्शन

बता दें कि अगर आपको भारत और श्रीलंका में भगवान राम से जुड़े पौराणिक स्थलों के दर्शन करने हो तो आप ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ में सफर कर सकते हैं। यह ट्रेन भारत और श्रीलंका में कुल 16 दिनों की यात्रा कराती है।

मालूम हो कि इस ट्रेन में 800 यात्री सफर कर सकते हैं और इसके लिए टिकट की ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। इस ट्रेन से भारत में यात्रा करने का खर्च 15,120 रुपए है और श्रीलंका की यात्रा करने पर इसमें 36970 रुपए है।

ट्रेन-18 का नाम होगा वन्दे भारत एक्सप्रेस

रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक भारतीय रेलवे की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन 18 का नाम ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्धघाटन कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.