Loading...

इन 18 तरह के बिजनेस को आप घर से ही कर सकते हैं शुरू, सरकार फ्री में आपको दे रही है मौका

0 18

अब ज़माना बदल रहा है और इस बदलते जमाने में महिलाएं दिन प्रतिदिन एक रूढ़िवादी सोच को चुनोती देते हुए समाज के हर क्षेत्र में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं और तरक्कियों को हासिल कर रही हैं।

सरकार भी महिलाओं को सपोर्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ती और अक्सर अपनी योजनाओं के सहारे महिलाओं को करियर में आगे बढ़ाने को तत्पर रहती है।

बता दें कि सरकार भी विभिन्‍न स्‍कीम के तहत महिलाओं को घर से बिजनेस के लिए सपोर्ट करती है, जिससे महिलाओं के सामने कोई दिक्कत न आएं।

दरअसल, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुछ समय पहले Mahila E-haat की शुरुआत की है। इस ई-हाट में कोई भी महिला ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराकर बिजनेस शुरू कर सकती है। बता दें कि आप इस पोर्टल पर 18 तरह के बिजनेस कर सकती हैं।

Loading...

रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं

अगर आप भी महिला ई-हाट से जुड़कर बिजनेस करना चाहती हैं तो सर्वप्रथम इस लिंक http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/ पर क्लिक करें। यहां डिटेल भरने के बाद आप जैसे ही अंत में सबमिट करेंगे तो आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।

बिजनेस शुरू कैसे करें

रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद आप को एक यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट हो जाएगा, जिससे आप अपना अकाउंट मेंटेन कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के लिए आपने जो भी प्रोडक्‍ट घर पर बनाया है, उसकी एक अच्‍छी सी फोटो खींचकर महिला ई-हाट पोर्टल पर अपलोड कर दें। इस फोटो के साथ ही प्रोडक्‍ट की डिटेल भी दें और कॉस्‍ट भी बताएं।

ऑर्डर कैसे मिलेगा

यदि किसी को आपका प्रोडक्‍ट और कॉस्‍ट पसंद आ जाती है तो वह वेबसाइट पर दिए आपके फोन नंबर या ईमेल आईडी पर सीधे संपर्क कर सकते हैं। इस पोर्टल पर ऑनलाइन पेमेंट भी सुविधा है इसके अलावा आप अपने प्रोडक्‍ट्स भेजने के लिए इंडिया पोस्‍ट पार्सल सर्विस की भी सहायता ले सकते हैं। आप इस लिंक http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/india-post-parcel/ पर इंडिया पोस्‍ट से एग्रीमेंट भी कर सकते हैं.

कौन से प्रोडक्‍ट्स बेच सकती हैं आप

महिला ई-हाट में 18 कैटेगिरी में आप प्रोडक्‍ट्स डिसप्‍ले कर सकती हैं जोकि निम्नलिखित हैं:

1. कपड़े

2. बैग

3. फैशन एसेसरीज या ज्‍वैलरी

4. फाइल फोल्‍डर

5. डेकोरेटिव और गिफ्ट आयटम

6. ग्रोसरी एवं स्‍टेपल्‍स या ऑर्गेनिक फूड

7. बास्‍केट

8. नेचुरल प्रोडक्‍ट्स

9. बॉक्‍स

10. लीनन या पर्दे

11. कारपेट, रग, फुटमेट्स

12. होम डेकोर

13. पोटरी

14. एजुकेशन ऐड्स

15. खिलौने

16. इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍ट्स

17. सर्विसेज

18. अन्‍य

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.