Loading...

अब अपने घर की छत पर अमरुद, अनार जैसे फल उगाकर करें अच्छी-खासी कमाई

0 16

अभी तक आपने घर की छत पर सब्जियां उगाने के बारे में सुना होगा और हो सकता है देखा भी हो लेकिन अब आप छत पर फल भी उगा सकते हैं। जी हां, एक नए तरह का ट्रेंड शुरू हो चुका है जहां लोग अपनी छतों पर अमरूद, अनार, नींबू, किन्नू और फालसा समेत कई फल छत पर उगा रहे हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं और इससे आप मोटी रकम कमा सकते हैं।

बता दें कि इस पर आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। दरअसल केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान यानि कि सीआईएसएच के वैज्ञानिकाें ने छत पर फलों का बगीचा बनाने का सफल प्रयोग किया है।

गमलों और पाॅलीबैग में उगाएं फल

सीआईएसएच के निदेशक डाॅक्टर एस राजन के मुताबिक जिन पाैधों में दूसरे साल ही फल आने लगते हैं उन्हें छत पर गमलों में लगाया जा सकता है। चूंकि इनकी जड़े कम फैलती हैं इसलिए इनमें अधिक पानी की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

Loading...

इसके अलावा पाॅलीबैग में भी फलदार पौधे लगाए जा सकते हैं। इसके लिए 25-50 सेंटीमीटर गहराई व व्यास के 400 गज के पाॅलीबैग का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें अमरूद, नींबू, किन्नू, अनार और बेर की कई किस्में उगाई जा सकती है।

बालकनी एवं खिड़की पर भी रख सकते हैं

वैज्ञानिकों के अनुसार गमलों व पाॅलीबैग को छत के अलावा बालकनी और खिड़की पर भी रख सकते हैं लेकिन ये ज़रूर देख लें कि उन तक सूरज की रोशनी बराबर पहुंचे।

लाखों रुपए की हो सकती है कमाई

जानकारी के लिए बता दें कि एक बार आप लगभग 50 हजार से एक लाख रुपए लगाएंगे तो आप हर साल लगभग लाखों रुपए तक कमाई कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.