Loading...

कादर खान जिस पुरस्कार के थे असली हकदार, मरने के बाद अब नवाजा जाएगा उन्हें पद्मश्री से

0 7

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर कादर खान का निधन बीती 31 दिसंबर को हुआ था। पूरे देश में उस वक्त शोक की लहर दौड़ गई थी। हिंदी सिनेमा की सैकड़ों फिल्मों को कादर खान ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से चमकाया है। इसके साथ ही अपने जबरदस्त डायलॉग से फिल्मों को सजाने वाले कादर खान को उनके निधन के बाद अब भारत सरकार ने उन्हें सम्मानित करने की घोषणा की है। मरणोपरांत पद्मश्री पुरस्कार से कादर खान को नवाजा जाएगा।

आपको बता दें कि कादर खान ने 300 से अधिक फिल्मों में एक्टिंग और 200 से अधिक फिल्मों के संवाद लिखे हैं। वो एक बेहतरीन इंसान थे। 44 साल तक कादर खान ने बॉलीवुड में काम किया है। बता दें कि फिल्मकार के. सी. बोकाडिया ने बोला था कि मरहूम एक्टर और लेखक को फिल्म उद्योग की तरफ से वह सम्मान नहीं मिला है, जिसके लिए वह हकदार थे। अफगानिस्तान के काबुल में कादर खान का जन्म हुआ था।

उनके जन्म से पहले उनके तीन भाईयों का निधन हो गया था। एक इंटरव्यू के दौरान कादर खान ने बोला था कि ‘मेरे जन्म के बाद मेरी मां ने मेरे वालिद से कहा कि ये जगह मेरे बच्चों को रास नहीं आ रही है। मां ने मेरे वालिद पर दवाब बनाया और हमारा परिवार मुंबई में आकर बस गया।’ बता दें कि उनका बचपन बेहद ही गरीबी में बीता था। उनके मां-बाप के तलाक के बाद उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली थी। जिसके बाद कादर खान अपने सौतेल पिता के साथ ही रहने लगे थे।

Loading...

जानकारी दे दें कि कई सारी परेशानियों का सामना करते हुए भी कादर खान ने सीविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी। उन्हें शुरुआत से ही एक्टिंग और दूसरों की नकल करना काफी पसंद था। कादर इसका अभ्यास अपने घर के पास एक कब्रिस्तान में किया करते थे। अपनी एक्टिंग को भी कादर खान ने उधर ही निखारा था। कादर ने अपने डायलॉग अमिताभ बच्चन को एंग्रीमैन बनाया। पर्दे पर गोविंदा के साथ उनकी जोड़ी को दर्शक खूब पसंद किया करते थे।

आपको बता दें कि राइटर के तौर पर कादर खान को पहला ब्रेक राजेश खन्ना ने दिया था। फिल्म ‘मेरी आवाज सुनो’ के लिए उन्हें साल 1982 में सर्वश्रेष्ठ संवाद लेखक का पुरस्कार से भी नवाजा गया था। जिसके बाद साल 1993 में भी फिल्म ‘अंगार’ के लिए कादर खान को सर्वश्रेष्ठ संवाद लेखक का फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.