Loading...

इस शख्स को है बड़ी ही दुर्लभ बीमारी, 25 सर्जरी कराने के बाद भी हाथ पर उगने लगे ‛पेड़’

0 207

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में रहने वाले मशहूर ‘ट्री मैन’ कई सर्जरियों के बाद फिर से हॉस्पिटल पहुंच गए हैं. दरअसल बांग्लादेश के अबुल बाजंदर को एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें उनके हाथ-पैर की स्किन पर पेड़ जैसी संरचना बनने लगती है.

मालूम हो कि हाथ-पैरों पर पेड़ की शाखाओं की तरह हुई ग्रोथ को हटाने के लिए वह कई सर्जरी से गुजर चुके हैं लेकिन उनकी बीमारी फिर से वापस आ गई है.

दरअसल वो Epidermodysplasia Verruciformis नाम की बीमारी से पीड़ित है. वह पिछले दो दशक से इस बीमारी को झेल रहे हैं.

Loading...

डॉक्टरों के अनुसार 2016 के बाद से बाजंदर करीब 25 सर्जरियों करा चुका है लेकिन मई में उसने इलाज कराना छोड़ दिया जोकि उसको नहीं छोड़ना चाहिए था.

डॉक्टर के मुताबिक यह बहुत ही जटिल केस है और हम इस केस में धीरे-धीरे सफल हो रहे थे लेकिन इसी बीच वह सब कुछ छोड़कर अस्पताल से चला गया. कई बार उसको वापस आकर इलाज कराने के लिए अनुरोध किया गया लेकिन वह नहीं आया.

उन्होंने बताया, वह 20 जनवरी को अपनी मां के साथ अस्पताल आया हालांकि उसको 6 महीने पहले आ जाना चाहिए था. अब उसने बहुत देर कर दी है.

बता दें कि 2016 में सर्जरी से पहले बाजंदर ना तो खुद से खा सकता था, ना अपने दांत ब्रश कर सकता था और ना ही खुद नहा सकता था.

बाजंदर ने इस संबंध में कहा था, मैं एक सामान्य इंसान का जीवन जीना चाहता हूं. मैं केवल अपनी बेटी को अपनी गोद में उठाना चाहता हूं और उसे गले लगाना चाहता हूं.

डॉक्टर के मुताबिक इसे ‘ट्री मैन डिसीज’ से जाना जाता है. डॉक्टर ने कहा कि, ‘अबुल सहित पूरी दुनिया में ऐसे 3 मामले ही हैं. इंडोनेशिया के एक गांव में इसी बीमारी से पीड़ित एक शख्स का ऑपरेशन 2008 में हुआ था.’

डॉक्टर ने बताया कि आखिर बार जब उसने सर्जरी कराई थी तब उसकी हालत बहुत ठीक हो गई थी और वह खाने-लिखने जैसे काम खुद करने लगा था लेकिन अब उसे फिर से इलाज की जरूरत पड़ेगी. मालूम हो कि आखिरी बार उसके इलाज का खर्चा सरकार ने उठाया था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.