Loading...

मोदी सरकार ने तैयार कि ये खास योजना, अब हर किसान के खाते में जमा किए जाएंगे 7500 रुपए

0 189

लोकसभा चुनाव से पहले आर्थिक रूप से पिछड़े जनरल केटेगरी के लोगों को यानी की सवर्णों को 10 % आरक्षण का ऐतिहासिक एलान करने के पश्चात अब मोदी सरकार की प्लानिंग किसानों के लिए बजट में राहत पैकेज देने की है।

बता दें कि अगर ऐसा होता है तो लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को पैकेज की पहली किस्त जारी हो जाएगी। मतलब नीति आयोग ने किसानों के खाते में सालाना 15 हजार रुपए सीधे खाते में भेजने का प्रस्ताव दिया था इसका मतलब ये हुआ कि किसान को हर फसल से पहले 7500 रुपए मिल जाएंगे।

कौन से किसानों को होगा फायदा

एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो किसानों को जमीन के आधार पर सहायता राशि दी जा सकती है बताया गया है कि इसका फायदा किसान क्रेडिट कार्ड से मिलेगा।

Loading...

बता दें कि एक आंकड़े के मुताबिक देश में करीब 3 करोड़ किसानों के पास क्रेडिट कार्ड है यहां एक बात बता दें कि इनमें से आयकर के दायरे में आने वाले किसानों से इस सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा।

50 हजार करोड़ रुपए की होगी जरूरत

मालूम हो कि केंद्र सरकार हर साल किसानों को सालाना 15 हजार रुपए की सब्सिडी देती है। माना जा रहा है कि सरकार अब इस सब्सिडी की रकम को किसानों को डायरेक्ट कैश ट्रांसफर में देने की योजना बना रही है। इसके लिए एक अनुमान के मुताबिक किसान राहत पैकेज के लिए सरकार को 50 हजार करोड़ की जरूरत होगी।

इन किसानों को नहीं मिलेगा इसका लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार की योजना का फायदा उन किसानों को नहीं मिलेगा जो दूसरों की जमीन पर काम करते हैं। यही कारण है कि किसान क्रेडिट कार्ड को आधार बनाया गया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.