Loading...

गणतंत्र दिवस विशेष : बॉलीवुड की 5 ऐसी फिल्में जिनमें दिखाई गई महिलाओं की देशभक्ति

0 7

26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। 15 अगस्त 1947 को भारत देश को अंग्रेजो से आजादी मिली। भारत को अंग्रेजों से मुक्ति दिलाने में महिलाओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका थी। गणतंत्र दिवस के मौके पर हम आपको बॉलीवुड की 5 ऐसी फिल्में बताने पा रहे हैं, जिनमें महिलाओं की देशभक्ति को बहुत ही शानदार तरीके से दिखाया गया।

मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी

झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की कहानी पर आधारित फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी 25 जनवरी को रिलीज हुई, जिसमें कंगना रनौत झांसी की रानी के किरदार में नजर आई। इस फिल्म में उनके शौर्य और देशभक्ति को दिखाया गया। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इस फिल्म को देख चुके हैं।

Loading...

राजी

पिछले साल आलिया भट्ट की फिल्म रिलीज हुई थी, जिससे लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना जागृत की। आलिया भट्ट ने फिल्म में ऐसा किरदार निभाया जो अपनी जान खतरे में डालकर अपने देश की रक्षा के लिए दूसरे मुल्क में जाकर सेना के लिए जानकारी जुटाती है।

नीरजा

बॉलीवुड फिल्म नीरजा नीरजा भनोट की कहानी पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया कि कैसे नीरजा ने अपने देश के लोगों की रक्षा के लिए अपनी जान गवां दी। सोनम कपूर ने नीरजा का किरदार निभाया।

खेलें हम जी जान से

साल 2010 में बॉलीवुड की फिल्म खेलें हम जी जान से रिलीज हुई, जो देश भक्ति पर बनी फिल्म थी। दीपिका और अभिषेक फिल्म में मुख्य भूमिका में थे। फिल्म क्रांतिकारी सूर्यसेन के नेतृत्व में चटगांव विद्रोह पर आधारित थी, जिसमें एक महिला शामिल होती है और वह अपने देश की आजादी के लिए महत्वपूर्ण योगदान देती है। दीपिका ने बखूबी अपने किरदार को निभाया।

लक्ष्य

साल 2004 में ऋतिक रोशन की फिल्म लक्ष्य रिलीज हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर कमाई नहीं कर पाई। लेकिन फिल्म में देशभक्ति के जो गाने गाए गए, उनकी बहुत ही सराहना की गई। प्रीति जिंटा भी फिल्म में लीड रोल में थी।प्रीति फिल्म में पत्रकार के किरदार में नजर आई, जो अपने देश की रक्षा के लिए जवानों के संग मिलकर काम करती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.