Loading...

18 साल की उम्र में अपने बच्चे को बनाएं करोड़पति, इस स्कीम में शुरू करें निवेश करना

0 7

शेयर में जब निवेश की बात आती है तो लोग थोड़ा सा हिचकते हैं लेकिन म्युचुअल फंड इस हिचक को दूर करने का काम भली भांति करता है. यही कारण है कि म्युचुअल फंड निवेश का एक बेहतर और अच्छा जरिया माना जाते है.

सबसे खास बात म्युचुअल फंड की ये है कि इसके जरिए आप केवल अपने नाम पर ही नहीं बल्कि अपने बच्चों के नाम पर भी निवेश कर सकते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही एक निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे का भविष्य सुनहरा हो सकता है. जी हां, यदि माता-पिता सही तरीके से निवेश करें तो बच्चे के 18 साल के होते-होते यानि कि जब वो बालिग हो जाए तब वह करोड़पति भी बन सकता है.

कैसे करे निवेश बच्चे के लिए

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि सिंगल नाम से ही म्युचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है. दरअसल ऐसे निवेश में अभिवावक के नाम की जरूरत होती है. मालूम हो कि बच्चों के नाम पर म्युचुअल फंड लेने के लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. इसके अलावा अगर बच्चे का पासपोर्ट है तो वह भी वैलिड माना जाता है. इसके साथ ही बच्चे के पिता के अहम दस्तावेज भी चाहिए होते हैं.

एसआईपी से करें शुरुआत

एसआईपी यानि कि सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे चर्चित और प्रभावी तरीका है. बता दें कि बच्चों के नाम से निवेश में भी सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में पैसा लगाना सबसे फायदेमंद हो सकता है.

हालांकि यहां एक बात साफ़ कर दें कि बच्चे की उम्र 18 साल होने के बाद इसमें आप निवेश नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा बच्‍चे के 18 साल का होने पर एक प्रक्रिया के बाद पूरा पैसा बच्‍चे के नाम पर हो जाएगा.

18 साल में बनाएं करोड़पति

अगर आप अपने बच्चे को 18 साल का होते-होते करोड़पति देखना चाहते हैं तो बच्चे के जन्म लेते ही उसके नाम पर 5 हज़ार रुपए से निवेश शुरू करना होगा.

बता दें कि इस निवेश में हर साल 15 % की वृद्धि भी आप करते जाएं. अब अगर इस निवेश पर औसतन हर साल 12 % का रिटर्न मिले तो बता दें कि 18 साल में आपका बच्‍चा करोड़पति बन जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.