Loading...

शुरू करें मीठी तुलसी का कारोबार होगी अच्छी-खासी इनकम, एक साल लगाएं, फिर सालों तक करें कमाई

0 16

भविष्य में किसानों की आय बढ़ाने हेतु केंद्र की मोदी सरकार नए नए उपाय लेकर के आ रही है। दरअसल इसके लिए केंद्र सरकार अब परंपरागत खेती को छोड़कर नकदी फसलों पर ज्यादा फोकस कर रही है। इसी संबंध में नेशनल मेडिसिनल प्लांट बोर्ड यानि एनएमपीबी भी काम कर रहा है।

बता दें कि एनएमपीबी किसानों को मीठी तुलसी की खेती करने पर जोर दे रहा है। केंद्र सरकार इस पर सब्सिडी भी दे रही है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो। इसकी सबसे खास बात यह है कि एक बार लगाने पर आप मीठी तुलसी के पौधे से पांच साल तक फसल ले सकते हैं।

1000 करोड़ का होगा मीठी तुलसी का बाजार 2022 तक

एक शोध के मुताबिक मीठी तुलसी में चीनी के मुकाबले 200 से 300 गुना ज्यादा मिठास होती है। इसलिए यह चीनी का विकल्प बनता जा रहा है। एक्सपर्ट्स की माने तो वर्ष 2022 तक भारत में मीठी तुलसी का बाजार करीब 1000 करोड़ रुपए का होगा।

Loading...

मधुमेह के डर से मिलेगी आजादी

मीठी तुलसी पर भारतीय कृषि विश्वविद्यालय के द्वारा किए गए शोध के अनुसार मीठी तुलसी की पत्तियों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस समेत कई प्रकार के खनिज होते हैं। वैसे तो यह चीनी से अधिक मीठी होती है किंतु फिर भी नुकसानदायक नहीं है। यही कारण है कि इससे मोटापे और मधुमेह का डर भी नहीं है। वैसे मधुमेह एक गंभीर समस्या है खासतौर पे भारत में। एक आंकड़े के अनुसार इस समय भारत में करीब 7 करोड़ लोग मधुमेह की समस्या से परेशान है।

5.5 से 6.5 लाख रुपए कुंतल से बिकती है ये

बता दें कि भारत में आज करीब 800 व्यापारी मीठी तुलसी का व्यापार करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में मीठी तुलसी 5.5 लाख से लेकर 6.5 लाख रुपए प्रति कुंतल के हिसाब से बेची जाती है।

इसी संबंध में मीठी तुलसी का कारोबार करने वाली फर्म प्योरसर्किल के नवनीत सिंह ने इस पर अपने विचार रखे। उनके मुताबिक इस समय इसका ग्लोबल कारोबार 20 से 50 करोड़ डॉलर का है और अभी इसमें सालाना 25 % की व्रद्धि हो रही है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.