Loading...

मोदी सरकार जल्द कर सकती है किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा, जानें इसके बारें में सबकुछ

0 25

लोकसभा चुनाव से पहले आर्थिक रूप से पिछड़े जनरल केटेगरी के लोगों को यानी की सवर्णों को 10 % आरक्षण का ऐतिहासिक एलान करने के पश्चात अब मोदी सरकार की प्लानिंग देश के किसानों के लिए बड़े राहत पैकेज देने की है।

कैसा हो सकता है ये राहत पैकेज

सूत्रों की माने तो इस पैकेज में 15 हजार रुपये सालाना प्रति हेक्टेयर प्रत्यक्ष निवेश समर्थन दिया जा सकता है। इसके अलावा ये भी माना जा रहा है कि 1 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण की भी घोषणा की जा सकती है। इतना ही नहीं कयास तो ये भी लगाए जा रहे हैं कि फसल बीमा योजना के प्रीमियम में कटौती जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं।

Loading...

एसबीआई के मुताबिक यूबीआई की जगह नकदी हस्तानांतरण योजना है सही

मालूम हो कि देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने कृषि संकट को कम करने के लिए सर्वजनीन न्यूनतम आय यानि कि यूबीआई स्कीम को लागू करने की बजाय किसानों को बिना शर्त नकदी हस्तानांतरण योजना का समर्थन किया है।

एसबीआई ने कहा है कि, “किसानों के लिए बिना शर्त नकदी हस्तानांतरण योजना को शुरू करना ज़्यादा सही होगा क्योंकि इसका अधिक सार्थक प्रभाव पड़ेगा।”

स्वयं पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान

अटकलों का बाजार गर्म है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए राहत पैकेज का ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। हालांकि इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि इस पैकेज का ऐलान बजट में भी किया जा सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.