Loading...

मोदी सरकार अटल पेंशन योजना में करने वाली है बड़ा बदलाव, दोगुनी हो सकती है मासिक पेंशन

0 18

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे खास योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना में कुछ बदलाव हो सकते हैं। बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही रिटायरमेंट के बाद लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत रखने के लिए अटल पेंशन योजना के अंतर्गत मासिक पेंशन को दोगुना कर सकती है।

ऊपरी आयु की सीमा में हो सकता है बदलाव

बता दें कि ऊपरी आयु का सुझाव PFRDA ने दिया था। बताया गया कि मंत्रालय को मौजूदा 40 साल से बढ़ाकर 50 साल करने का सुझाव दिया गया था। इसके अलावा न्यूनतम पेंशन राशि को दोगुना कर 10 हजार रुपए मासिक करने का भी प्रस्ताव रखा गया है।

Loading...

क्या है अटल पेंशन योजना

केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लोगों को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय के देने के लक्ष्य से 9 मई 2015 को अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। यह एक पेंशन योजना है जिसमें 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। फिलहाल इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 5000 रुपए की पेंशन देने का प्रावधान है।

कौन ले सकता है इस स्कीम का फायदा

बता दें कि वर्तमान नियमों के मुताबिक 18 से 40 साल का कोई भी व्यक्ति इस पेंशन स्कीम में निवेश कर सकता है। इस स्कीम में इनकम टैक्स के दायरे से बाहर के लोग ही निवेश कर सकते हैं। पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है।

मालूम हो कि इसका सबसे बड़ा लाभ ये है कि इस योजना के अंतर्गत निवेश करने वाले की अगर मौत हो जाए तो उसके पति या पत्नी अकाउंट में योगदान जारी रखकर योजना का लाभ पा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.