Loading...

बैंक से ज्यादा अच्छा रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये खास स्कीम, होते हैं ये फायदे

0 16

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें एक सामान्य खाते के मुकाबले आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें टैक्स छूट भी मिलती है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

दरअसल जिस स्कीम के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट यानि कि NSC है. बता दें कि यह एक बचत योजना है. इसे डाकघर चलाता है. इसकी एक खास बात यह है कि आप सिर्फ सौ रुपए भी नि‍वेश कर सकते हैं.

NSC के सर्टि‍फि‍केट होते हैं जैसे 100, 500, 1000, 5000 इनके सर्टिफिकेट मिलते हैं निवेश करने के लिए. बता दें कि इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है. मालूम हो कि सेविंग बैंक खाते में फिलहाल 4 % ब्याज मिलता है. जबकि दूसरी तरफ एनएससी में 8 % सालाना ब्याज मिलता है.

Loading...

निवेश कौन कर सकता है

बता दें कि कोई भी व्यक्ति इसमें इन्वेस्ट कर सकता है. आप अपने बच्‍चों के नाम पर भी इसे खरीद सकते हैं. सर्टिफि‍केट की मैच्‍योरि‍टी का पीरियड यानि अवधि 5 साल होती है. ब्‍याज हर साल जुड़ता है और कपांउड इंटरेटस्‍ट की तर्ज पर पैसा लगातार बढ़ता जाता है.

ये सर्टिफिकेट कहां से खरीदें

नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकते हैं. ध्यान रहे कि आपको एनएससी खरीदने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी. फॉर्म के जरिए अपनी जानकारी देनी होगी, जिसमें आपको नाम और निवेश की राशि के बारे में बताना होगा.

कब होती है मेच्योरिटी

बता दें कि एनएससी की मेच्योरिटी 5 साल की है. हालांकि आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो 1 साल की अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या निर्धारित की जाती हैं.

18 से कम उम्र वाले भी कर सकते हैं इन्वेस्ट

इसकी सबसे खास बात ये है कि इस योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है. इसके लिए उनके अभिभावकों को अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना होगा.

टैक्स छूट का भी उठाएं लाभ

एक और ख़ास बात ये है कि नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में आपको टैक्स सेविंग का विकल्प मिलता है. आयकर अधिनियम 80C के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.