Loading...

देश के लिए सही नहीं है गठबंधन की सरकार, धीमी हो जाएगी विकास की रफ्तार – रघुराम राजन

0 16

देश में कुछ महीनों के बाद आम चुनाव यानि लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। जाहिर है कि ऐसे में अभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है और तैयारियां भी आरंभ कर दी हैं। ऐसे में पोलिटिकल पंडिट्स और विभिन्न क्षेत्रों के एक्सपर्ट्स भी अपनी राय देने में लगे हुए हैं।

इसी कड़ी में पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन का नाम भी शामिल हो गया है। जी हां, दरअसल राजन का एक ताजा बयान सामने आया है जिससे विपक्ष की पार्टियों को झटका लग सकता है। उन्होंने कहा कि देश में गठबंधन की सरकार को विकास के लिए सही नहीं माना जा सकता है।

रघुराम राजन ने बोला कि लोकसभा चुनाव के बाद अगर देश में गठबंधन की सरकार आती है तो यह सही नहीं होगा। इससे देश की अर्थव्यवस्था पर फर्क पड़ेगा और उसकी रफ्तार धीमी भी पड़ सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस सरकार आने की स्थिति में खुद के वित्त मंत्री बनने की चर्चाओं को भी सिरे से खारिज किया। उन्होंने कहा कि मैं कोई राजनीतिज्ञ नहीं हूं।

Loading...

राजन ने भारत के ग्लोबल इम्पेक्ट को लेकर भी विचार रखे और कहा कि आज भले ही भारत के मुकाबले चीन काफी आगे है लेकिन एक दिन वह पीछे हो जाएगा।

हालांकि उन्होंने ये कहा कि भारत की तुलना में चीन काफी आगे निकल चुका है लेकिन इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है जबकि चीन में वृद्धि दर धीमी पड़ रही है।

GST से जताई सहमति, नोटबंदी पे दिया झटका

रघुराम राजन ने मोदी सरकार के दो बड़े आर्थिक फैसलों यानि कि जीएसटी और नोटबंदी पर भी अपने विचार रखे। जहां उन्होंने जीएसटी को सकारात्मक कदम बताया तो दूसरी तरफ नोटबंदी को सेटबैक यानी झटका करार दिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.