Loading...

टीवी चैनल चुनने में आ रही है समस्या तो ट्राई लाया है इसका समाधान, अब एक एप से दूर करिए अपनी चिंता

0 30

आपको पता ही होगा की दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानि कि TRAI के नए नियम आनेवाली 1 फरवरी से लागू हो जाएंगे। दरअसल इसके बाद दर्शक सिर्फ वही चैनल देख पाएंगे जो वे देखना चाहते हैं और जिनका उन्होंने भुगतान किया है।

मालूम हो कि करीब करीब सभी केबल और डीटीएच सेवा प्रदान करने वाले चैनल्स के रेट की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपको भी चैनल पैक चुनने में समस्या आ रही है तो ट्राई ने आपके लिए एक ऐप लॉन्च किया है। चलिए जानते हैं इस एप के बारे में।

दरअसल ट्राई के चैनल सिलेक्टर ऐप पर आप अपनी पसंद के चैनलों के हिसाब से उनकी एक लिस्ट बना सकते हैं। मालूम हो कि यह ऐप आपकी पसंद के अनुसार ही आपको चैनल सुझाएगा।

इसके अलावा इस पर आपके द्वारा चुने हुए चैनलों का रेट भी दिखाई देगा। दरअसल आपकी पसंद जानने के लिए यह ऐप आपसे कुछ सवाल पूछेगा और उसके बाद आपकी पसंद के अनुसार आपको चैनल की लिस्ट बताएगा।

Loading...

कहां से करें इसको डाउनलोड

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह ऐप आप ट्राई की वेबसाइट में एक लिंक channel.trai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ दिख रहे ‘Get Started’ पर क्लिक करना होगा। मालूम हो कि चैनल सिलेक्शन पेज पर जाने से पहले आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। सबसे पहले आपसे आपका नाम और राज्य पूछा जाएगा। इसके बाद पूछा जाएगा कि आपको किस तरह के चैनल देखना पसंद हैं। यह जानकारियां देने के बाद आपके सामने एक पूरी लिस्ट आ जाएगी जिसमें आपकी पसंद के अनुसार चैनल्स होंगे।

खदु चुन सकेंगे अपनी पसंद के चैनल

बता दें कि आप अपनी मर्जी से अपने लिए चैनल चुन पाएंगे। दरअसल इस पेज पर ऊपर दिए गए ऑप्टिमाइज बटन पर क्लिक करके आप अपने सिलेक्ट किए गए चैनलों का ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको अलग-अलग चैनल का सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन दिखेगा।

इसके अलावा इस ऐप में आप अलग-अलग भाषाओं के HD या non HD चैनल भी चुन सकते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बेस पैक की कीमत 130 रुपये है जो टैक्स के बाद 153.40 रुपये हो जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.