Loading...

अब बिना नक्शा पास कराएं बनवाएं अपना मकान, दिल्ली नगर निगम का फैसला

0 31

दिल्ली नगर निगम यानि कि MCD ने बुधवार को बजट पेश किया। इसमें वक ख़ास एलान दिल्ली वासियों के लिए किया गया। दरअसल इस ऐलान के अंतर्गत अब दिल्ली में 500 वर्ग मीटर में घर बनाने के लिए नक्शा पास कराने नहीं कराने की जरूरत नहीं है।

हालांकि आर्किटेक्ट से नक्शा सर्टिफाइड कराना आवश्यक होगा। इसके अलावा बिल्डिंग कंस्ट्र्क्शन फीस देनी होगी। मालूम हो कि सर्टिफिकेशन के बाद इसे एमसीडी में ऑनलाइन जमा कराना होगा।

75 % मकान मालिकों को मिलेगा लाभ

इस संबंध में लगाए गए एक अनुमान के अनुसार दिल्ली में 500 वर्ग मीटर के करीब 75 % मकान मालिकों को नक्शा पास ही नहीं कराना पड़ेगा यानि उनको सीधा फायदा होगा। बता दें कि अब दिल्ली में 500 वर्ग मीटर से बड़े साइज के प्लॉट 25 % हैं जिन्हें नक्शा पास कराने की जरूरत होगी।

Loading...

कंस्ट्रक्शन फीस के अलावा ये भी देना होगा

जानकारी के लिए बता दें कि 500 वर्ग मीटर का मकान बनाने के लिए बिल्डिंग परमिट या कंस्ट्रक्शन फीस के अलावा लोगों को एफएआर चार्ज, बेटरमेंट चार्ज, लेबर सेस और मलबा चार्ज भी देना होगा।

एक और बात बता दें कि अगर 500 वर्ग मीटर तक के प्लॉटों पर मकान निर्माण में किसी तरह की गड़बड़ी सामने आती है तो आर्किटेक्ट को ही दोषी माना जाएगा और एमसीडी उसके खिलाफ एक्शन लेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.