Loading...

अगर आपके पास है LIC की पॉलिसी तो आपको जरूरत के वक्त मिल जाएगा पैसा, जानें पूरा प्रॉसेस

0 21

अगर आपको पैसे की आवश्यकता है और कोई प्रबंध नहीं हो पा रहा है लेकिन आपके पास LIC की पॉलिसी है तो आपकी समस्या का समाधान आप ही के पास है। जी हां, दरअसल अब आपको आसानी से पैसा मिल जाएगा अगर आपके पास एलआईसी है। इसके लिए आपको LIC के पास लोन के लिए आवेदन करना होगा।

बता दें कि आप एलआईसी के पास लोन के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ख़ास बात ये है कि इसमें आपको ईएमआई चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस जब आपकी पॉलिसी मैच्योर होगी तो उसे पैसे से लोन का अमाउंट कट जाएगा।

कैसे करें आवेदन लोन के लिए

जानकारी के लिए बता दें कि आप LIC की वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाना होगा।

Loading...

मालूम हो कि इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करने का एक विंडो खुल जाएगा।

इसके बाद आपको यहां मांगी गई जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। फिर आपको एक फार्म डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। यह फार्म पहले से ही पूरा भरा हुआ होगा। आपको बस अपना साइन करके इसे स्कैन करना होगा और फिर दोबारा LIC की वेबसाइट पर लोड करना होगा। इसके बाद आपका प्रॉसेस पूरा हो जाएगा।

यूलिप या टर्म लाइफ इन्श्योरेंस पर लोन नहीं है

यहां आपकी जानकारी के लिए एक बात जान लेना अत्यंत आवश्यक है कि LIC यूलिप या टर्म लाइफ इन्श्योरेंस पर लोन नहीं देती है। इन दोनों के अलावा अगर आपके पास जीवन बीमा योजना है तो आपको लोन मिल सकता है।

बता दें कि यह लोन आपकी पॉलिसी के सरेंडर वैल्‍यू का 90 % तक ही मिल सकता है। मालूम हो कि यदि आपने पहले लोन लिया है और आपकी 90 % की लिमिट अभी भी शेष है तो आप दोबारा भी लोन ले सकते हैं। ज्ञात रहे कि इस लोन पर किसी भी तरह की टैक्‍स छूट नहीं मिलती है।

लोन भुगतान करने का तरीका

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि LIC से लिए गए लोन को चुकाने का तरीका काफी आसान है। चूंकि इसमें ईएमआई या किश्त जैसी कोई बात नहीं होती है इसलिए आप लोन लेते ही इसे चुकाना शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो लोन अमाउंट को एक बार में ही वापस कर सकते हैं या फिर आप केवल ब्याज का भुगतान करते जाएं ओर लोन अमाउंट को बीमा पूरा होने तक चुकाएं।

मालूम हो कि ऐसी स्थिति में आपके जीवन बीमा का भुगतान इस लोन राशि को काटकर किया जाएगा। हालांकि अगर आपने ब्याज का भुगतान नहीं किया तो LIC आपकी पॉलिसी को बंद करके अपने लोन का पैसा काट लेगी। इसके पश्चात जो भी पैसा शेष होगा उसे आपको वापस कर दिया जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.