Loading...

श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में हो सकती है 11.1% की बढ़ोतरी, दिल्ली सरकार ला सकती है योजना

0 31

दिल्ली सरकार की तरफ से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए जल्द ही बड़ी खुशख़बरी आ सकती है. माना जा रहा है कि इन श्रमिकों के लिए दिल्ली सरकार एक बड़ी घोषणा कर सकती है. दरअसल ये कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली सरकार न्यूनतम मजदूरी की दर में 11.1 % की वृद्धि कर सकती है.

बता दें कि इस संबंध में सरकार की न्यूनतम मजदूरी सलाहकार बोर्ड की बौठक 28 जनवरी को होनी है. माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार इस बैठक में न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाने को ले कर प्रस्ताव पेश करेगी.

28 जनवरी को हो सकता है निर्णय

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय के मुताबिक नवम्बर के महीने में दिल्ली सरकार ने मूल्य संग्रह समिति का गठन किया था. इस समिति ने न्यूनतम मजदूरी को 11.1 % बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. इस प्रस्ताव पर 28 जनवरी को अंतिम फैसला लिया जाएगा.

Loading...

35 लाख श्रमिकों को होगा लाभ

गोपाल राय के अनुसार सुप्रीम कोर्ट में 31 जनवरी तक न्यूनतम मजदूरी से जुड़ी रिपोर्ट दिल्ली सरकार को देनी है इसलिए ऐसे में 28 जनवरी तक सरकार अंतिम फैसला ले सकती है.

बता दें कि यदि सरकार ये फैसला ले लेती है तो लगभग 35 लाख श्रमिकों को सरकार के इस निर्णय का लाभ मिलेगा.

सरकार का प्रस्ताव कुछ ऐसा है

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव के अंतर्गत सरकार अकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी को 13350 रुपये से बढ़ा कर 14842 रुपये करना चाहती है।

वहीं अर्धकुशल श्रमिकों की वर्तमान मजदूरी जोकि 14698 रुपये है, उससे बढ़ा कर 16341 रुपये करना चाहती है.

दूसरी तरफ कुशल श्रमिकों का वेतन जोकि 16182 रुपये है उससे बढ़ा कर 17951 रुपये किया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.