Loading...

ये है वो 6 चीजें जो व्यक्ति को बना देती हैं भाग्यशाली

0 48

महाभारत के अगर प्रत्येक पात्र की बात की जाए तो हर एक पात्र की अपनी एक अहम भूमिका रही है। और उन्हीं महत्वपूर्ण पात्रों में से एक पात्र महात्मा विदुर का भी था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि महात्मा विदुर का जन्म एक दासी के गर्भ से हुआ था। लेकिन फिर भी महात्मा विदुर कौरवों और पांडवों के भाई ही कहलाए। महात्मा विदुर ने कई ऐसी नीतियों का उल्लेख किया है। जिन पर अगर अमल किया जाए तो हर कोई सुख और संपन्नता के साथ अपना जीवन जी सकता है। तो चलिए जानते हैं कि क्या हैं विदुर के द्वारा बताई गई वह 6 चीजें, जो कि अगर किसी व्यक्ति के पास हो तो उसे अपने जीवन में सबसे भाग्यशाली बना देती हैं।

निरोगी देह

जो व्यक्ति अपने आपको किसी भी तरह के रोग से बचाए रखता है। वह व्यक्ति अपने जीवन में सबसे भाग्यशाली होता है। वही जब कोई व्यक्ति रोगों से ग्रस्त हो जाता है तो उस व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह की शक्तियां नष्ट हो जाती हैं। जब वह व्यक्ति बार-बार बीमार होने लगता है। तो उससे उसे धन का भी नुकसान होता है और धन के लाभ की वजह से उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

स्त्री

Loading...

आपने अक्सर बड़े-बूढ़ों से यह बात जरूर से नहीं होगी स्त्री घर की लक्ष्मी होती है और वही घर को स्वर्ग बनाना या फिर नर्क बना देना एक स्त्री के ही हाथ में होता है। जिसकी स्त्री एक अच्छे स्वभाव और आचरण की होगी। वह व्यक्ति हमेशा प्रसन्न रहता है। इस स्वभाव वाली स्त्री की वजह से घर में प्रेम एवं धन-ऐश्वर्य बना ही रहता है।

मधुर बाणी

यह तो शायद आपने सुना ही होगा कि मीठी वाणी में मां सरस्वती का वास होता है और जिस स्त्री की वाणी मीठी होती है। उससे मां सरस्वती बहुत खुश होती हैं। वही जो स्त्री बुरे और कठोर वचन बोलने वाली होती है। उसका स्वभाव भी बिल्कुल उसके जैसा ही बुरा होता है। उस स्त्री के इसी व्यवहार की वजह से घर में अशांति का वातावरण छाया रहता है।

संतान

इस बात को तो शायद आप भी मानते होंगे कि जिन लोगों की संतान बहुत ही ज्यादा आज्ञाकारी होती है। वह लोग सबसे ज्यादा भाग्यशाली होते हैं। वही आज्ञाकारी बच्चे ना सिर्फ अपने परिवार का नाम रोशन करते हैं। बल्कि अपने कुल का भी नाम रोशन करते हैं। बुरी संतान हमेशा अपने परिवार और अपने कुल का नाश कर देती है। और वही आज्ञाकारी संतान वाला परिवार हमेशा खुशियों से भरा रहता है।

काम

हर किसी व्यक्ति को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करना ही पड़ता है। और जिस व्यक्ति के पास आय के अच्छे साधन मौजूद होते हैं। वह अपने जीवन में सबसे ज्यादा सुखी होता है। जिस व्यक्ति के पास धन की कमी होती है। उसे अपने जीवन में कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं और अपनी इन्हीं परेशानियों को कम करने के लिए वह व्यक्ति फिर गलत रास्तों को अपना लेता है। और ऐसे में लोग अक्सर ऐसे काम कर देते हैं। जिसकी वजह से वह फिर जिंदगी भर पछताते हैं। वही जिन लोगों के पास आय के अच्छे साधन होते हैं। वह अपने आपको हमेशा भाग्यशाली मानते हैं और उन्हें मानना भी चाहिए।

ज्ञान

इस पूरी दुनिया में अगर व्यक्ति के सबसे बड़े धन की बात हो तो वह होता है उसका ज्ञान। व्यक्ति छल और बल से कुछ भी हासिल कर सकता है या कुछ भी छीन सकता है। लेकिन ज्ञान एक ऐसी चीज होती है जिसे कोई भी व्यक्ति अपने बल और छल से नहीं छीन सकता ज्ञान हमेशा ही उस व्यक्ति के साथ रहता है। और वही जब व्यक्ति के ऊपर विपरीत स्थिति आ जाती है तो यही ज्ञान उसे आय का साधन दिखाता है। जिस व्यक्ति के पास ज्ञान और कला मौजूद होती है। वह व्यक्ति अपने जीवन में बहुत भाग्यशाली होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.