Loading...

मर्दों को शारीरिक क्षमता बढ़ाए रखने के लिए, तुरंत छोड़ देनी चाहिए ये गंदी आदतें

0 40

आप अक्सर जाने अनजाने में कई ऐसे काम कर देते हैं जो कि आपके स्पर्म काउंट पर काफी गहरा असर डालते हैं और जिसका सीधा असर आपकी फर्टिलिटी के ऊपर पड़ता है। शायद हो सकता है कुछ ऐसी आदतें हैं जिन्हें आप अभी तक कर रहे हो। तो चलिए अब आपको बताते हैं उन आदतों के बारे में जो कि आपकी शारीरिक क्षमता को घटा रही हैं।

कई ऐसे मर्द होते हैं जिनको बिल्कुल फिट कपड़े पहनना पसंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि यह आपके लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। जब भी आप बिल्कुल टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे टेस्टिकल्स में गर्मी बढ़ जाती है और इसका सीधा असर आपके स्पर्म काउंट के ऊपर पड़ता है। आप जितना हो सके कोशिश करें कि ब्रीफ को अवॉइड करें और हो सके तो आप बॉक्सर का ही चयन करें यह आपके लिए अच्छा रहेगा।

अभी तो गर्मी का मौसम है और ऐसे में गर्म पानी का नाम ना लिया जाए तो ही अच्छा है। लेकिन सर्दियों के मौसम में कई लोगों को गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि यह आपकी मर्दानगी के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है। क्योंकि जब भी आप गर्म पानी से नहाते हैं तो उससे आपके टेस्टिकल्स का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है जोकि आपके स्पर्म काउंट को घटाता है। इसके साथ-साथ उनकी गुणवत्ता के ऊपर भी गहरा असर पड़ता है।

Loading...

हो सके तो आप लोग यह कोशिश करें कि आप सोया से बनी हुई चीजें ना खाएं। क्योंकि सोया से बनी हुई चीजें आपके लिए बिल्कुल भी लाभकारी नहीं है। क्योंकि इसमें ईसोफ्लेवोन्स होते हैं जोकि आपके स्पर्म की गुणवत्ता को खराब कर देते हैं।

जितना हो सके आप अपने आपको तनाव से बिलकुल दूर रखें। क्योंकि तनाव आपकी सेहत के ऊपर बहुत गहरा असर डालता है। इसके साथ-साथ तनाव की वजह से आपके स्पर्म काउंट पर भी काफी नकारात्मक असर पड़ जाता है।

कई ऐसे भी लोग होते हैं जो कि बेड पर बैठकर लैपटॉप का उपयोग करते हैं या फिर लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर काम करना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि लैपटॉप से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से आपके स्पर्म काउंट पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

अगर आप शराब के अत्यधिक सेवन करते हैं तो इससे भी आपके स्पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन की मात्रा काफी कम हो जाती है। इसलिए जितना हो सके आप शराब को अपने आप से दूर ही रखें और देखा जाए तो अधिकतर मर्दों में पौरुष शक्ति घटने का मुख्य कारण यही है।

केवल शराब ही नहीं बल्कि सिगरेट भी आपके स्पर्म काउंट को काफी नुकसान पहुंचाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी तरह का तंबाकू हो, वह आपके स्पर्म काउंट को कम ही नहीं करता है बल्कि आपको हमेशा के लिए नपुंसक भी बना सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.