Loading...

परिवार के साथ ज़रूर साझा करें ये जानकारियां, वरना आपका सारा पैसा हो जाएगा बेकार

0 14

प्रसिद्ध फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशरूवाला ने इन्वेस्टमेंट से संबंधित कुछ टिप्स दिए हैं जिनको सुनना आपके लिए बेहद ही आवश्यक है. जी हां, दरअसल गौरव का कहना है जब भी आप कहीं भी कैसा भी निवेश करें उसकी पूरी जानकारी अपने परिवार के साथ साझा करें.

गौरव के अनुसार ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि ऐसा नहीं करने पर कई बड़े फायदें आपके परिवार को नहीं मिल पाते है. गौरव ने एक उदाहरण के जरिए इस बात को समझाने की कोशिश की है.

बकौल गौरव, “एक बार एक 70 साल की महिला मेरे पास आई उनके पास एक बैग में कई डॉक्युमेंट थे. दरअसल इन डॉक्यूमेंट में शेयर्स और डिबेंचर्स भी थे. जब मैंने देखा तो पता चला उन पर उन्हें कई लाख रुपये का फायदा हो रहा था लेकिन उनके पति कोई वसीयत नहीं बनाई थी और उनकी आर्थिक हालत बेहद खराब थी.”

फैमली से ज़रूर करें शेयर

Loading...

गौरव के मुताबिक आपको अपनी फैमली के साथ निवेश का लेखा-जोखा शेयर करना चाहिए. गौरव के अनुसार परिवार वालों को फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट जैसे निवेश की जानकारी देनी चाहिए. साथ ही उन्हें निवेश की मैच्योरिटी की तारीख भी बताएं. अगर आपने पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम ले रखी है तो उसके बारे में भी परिवार को बताएं.

इसके अलावा म्युचुअल फंड निवेश के बारे में भी बताएं. परिवार के साथ रिटायरमेंट निवेश की जानकारी भी शेयर करें. इन सब के अलावा एनपीएस, ईपीएफ और पीपीएफ खाते की जानकारी भी परिवार को दें.

पैसे बेकार हो जाएंगे नहीं तो

गौरव के मुताबिक, “उनके पास अक्सर कई लोग अपने पति के डॉक्युमेंट का बैग लाते है और समझना चाहते है इन डॉक्युमेंट का क्या मतलब है और इनका क्या करना चाहिए. ये भी देखा गया है कि कई लोगों के पास तो करोड़ों के शेयर होते है लेकिन वह उस पर मिलने वाले डिविडेंड का फायदा नहीं उठा पाते.”

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.