Loading...

गजब: यहां शादी के बाद 3 दिनों तक दूल्हा-दुल्हन नहीं कर सकते ये काम…..

0 64

इस दुनिया में हर एक जगह शादी को लेकर पड़ी अलग-अलग परंपराएं हैं। कई बार ऐसे रीति-रिवाज सामने आ जाते हैं जिन्हें सुनने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है। और एक ऐसा ही बड़ा अजीबो-गरीब रिवाज इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय में हैं। इस समुदाय में यह रिवाज है दूल्हा दुल्हन शादी हो जाने के बाद 3 दिन तक टॉयलेट नहीं जा सकते। अगर दूल्हा-दुल्हन इस रिवाज को तोड़ते हैं तो इसे अपशगुन माना जाता है। इस समुदाय के मुताबिक शादी एक पवित्र रिश्ता है। वही टॉयलेट चले जाने के बाद इस रिश्ते की पवित्रता भंग हो जाती है। इसके साथ ही नए नवेले दूल्हा-दुल्हन भी पूरी तरह से अशुद्ध हो जाते हैं।

इस रिवाज को लेकर यह भी माना जाता है कि दूल्हा और दुल्हन को हर तरह की बुरी नजर से बचाने के लिए ही इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय के लोग इस रिवाज को मनाते हैं। दरअसल इस समुदाय के लोगों का कहना है कि उस वॉशरूम को एक नहीं बल्कि कई लोग इस्तेमाल करते हैं। इस दौरान वह अपने शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकाल देते हैं। जिसकी वजह से वहां पर नकारात्मक शक्तियों का वास हो जाता है। ऐसे में नए शादीशुदा जोड़े का टॉयलेट जाना मतलब की नकारात्मक शक्तियों के दूल्हा-दुल्हन में आ जाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इस समुदाय के लोगों का कहना है कि शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन को शौचालय का उपयोग तुरंत नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उनका नया रिश्ता खतरे में पड़ जाता है। साथ ही समुदाय के लोगों का यह भी कहना है कि कई बार तो ऐसा अपशगुन करने से शादी टूटने की भी नौबत आ जाती है। इस समुदाय के लोग अपने इस रिवाज को लेकर बड़े ही संजीदा हैं। इतना ही नहीं इन लोगों का यह भी मानना है कि इस रिवाज को तोड़ने पर जान भी जा सकती है। इसके साथ ही इस समुदाय के लोग इस बात का भी पूरा ख्याल रखते हैं कि दूल्हा दुल्हन को किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो पाए। साथ ही ये भी ध्यान रखते हैं कि दूल्हा-दुल्हन शौचालय का उपयोग ना करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.