Loading...

9 महीने के इस बच्चे को 24 घंटे में 25 बार आया हार्ट अटैक, फिर हुआ कुछ ऐसा कि डॉक्टर के भी उड़ गए होश

0 2,849

दुनिया में बहुत से ऐसे चमत्कार हो जाते हैं जिनपर हम चाह कर भी यकीन नहीं कर पाते लेकिन वो एकदम सत्य होते हैं और हमे हकीकत को मानना ही पड़ता है। वैसे कहते हैं कि “जाको राखे साईंया मार सके न कोय” ये कहावत इंग्लैंड में एक 9 महीने के एक बच्चे ने साबित कर दी है।

जी हां, दरअसल खबर है कि इस 9 महीने के बच्चे को 24 घंटे के अंतराल में 25 बार हार्टअटैक आया। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा। लेकिन इसे चमत्कार ही कहेंगे कि इसके बाद भी बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है। डॉक्टर भी आश्चर्यचकित हैं और इस बच्चे को ‘मिरेकल बेबी’ बता रहे हैं।

वैसे आपको ये भी बता दें कि केवल यूके ही नहीं बल्कि संपूर्ण दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बच्चे को 25 बार हार्टअटैक आया हो और वह पूरी तरह सामान्य जिंदगी जी रहा हो। मालूम हो कि इस बच्चे का नाम थियो फ्राई है और वो अब 19 महीने का हो चुका है।

पैदा होने के 8 दिन बाद हुआ एडमिट

Loading...

दरअसल पूरी कहानी ये है कि मई 2017 में पैदा होने के 8 दिन बाद ही थियो को पहली बार हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। वह ब्लड पॉइजनिंग का शिकार हो गया था।

बता दें कि पॉइजनिंग के चलते उसके दिल में दो छेद हो गए थे जिसकी वजह से खून शरीर में ठीक से पंप नहीं हो पा रहा था। डॉक्टरों ने ओपन हार्ट सर्जरी का एकमात्र उपाय बताया और मां बाप भी क्या करते, वो भी मान गए।

रिपोर्ट के मुताबिक इस ऑपरेशन के दौरान भी थियो को दो बार हार्टअटैक आया लेकिन उसकी हालत स्थिर रही। फिर जुलाई में उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

हालांकि, 21 दिसंबर को ही थियो के दिल की धड़कनें फिर बढ़ गईं। उसे दोबारा अस्पताल में भर्ती किया गया। उसकी तबीयत लगातार बिगड़ने लगी। और फिर 31 जनवरी को उसे 25 हार्टअटैक आए।

लेकिन बच्चे का इलाज करने वाली टीम के चीफ डॉ. रमन धन्नापुनेनी ने थियो को आने वाले अटैक के कारण का पता लगा लिया। दरअसल थियो के दिल का बायां हिस्सा टिश्यू से ढका हुआ था।

ये है मिरेकल बेबी

डॉक्टर के मुताबिक यह मामला बेहद चौंकाने वाला है। 24 घंटे के अंदर 25 अटैक के बाद थियो के दिल ने जिस तरह रिस्पॉन्ड किया उसके संग कुछ भी हो सकता था। हम तो इसको चमत्कार ही मानेंगे और मेडिकल हिस्ट्री में इस बच्चे को ‘मिरेकल बेबी’ ही कहा जाएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.