Loading...

31 मार्च तक अपनी गाड़ी में जरूर ही लगवा लें ये चीज, वरना सरकार आपकी गाड़ी कर देगी सीज

0 20

महिलाओं की सुरक्षा एक अहम मुद्दा है और इसी के विषय में एक नियम आया है जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने सभी वाहनों में पैनिक बटन को अनिवार्य कर दिया है। जी हां, इसके लिए दिल्ली सरकार ने नए आदेश जारी कर दिए हैं।

बता दें कि इन आदेशों मुताबिक 1 अप्रैल 2019 से पैनिक बटन सभी वाहनों में अनिवार्य कर दिया है। मालूम हो कि ऐसा न होने पर वाहनों को फिटनेस फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा।

31 मार्च है आखिरी तारीख

बता दें कि सरकार के नए आदेशों के अनुसार जो नए वाहन हैं उनके लिए यह नियम 1 जनवरी 2019 और इसी प्रकार पुराने वाहनों के लिए ये नियम 1 अप्रैल 2019 से लागू हो जाएंगे।

Loading...

बता दें कि सरकार ने पुराने सवारी वाहन मालिकों को 31 मार्च 2019 तक पैनिक बटन लगवाने के आदेश दिए हैं। अनुमानित आंकड़े के अनुसार दिल्ली में वर्तमान में करीब 1 लाख 10 हजार से अधिक सवारी वाहन हैं। इसमें टैक्सी, स्कूल बस, ग्रामीण सेवा और अन्य बसें शामिल हैं।

पिछले साल भी लागू किया था नियम

बता दें कि केंद्र सरकार ने सवारी वाहनों में पैनिक बटन लगाने के लिए पिछले साल आदेश दिए थे। हालांकि, व्यवस्था पूरी नहीं होने के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था। अब कुछ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने फिर इसको दुबारा लागू करने के आदेश दिए थे और जनवरी तक इस व्यवस्था को लागू करने की बात भी कही थी।

कहां से लगवाएं पैनिक बटन

अगर आपको भी पैनिक बटन लगवाना है तो बता दें कि दिल्ली सरकार ने पैनिक बटन के संचालन की जिम्मेदारी दिल्ली एकीकृत बहुउद्देशीय परिवहन प्रणाली यानि कि डिम्ट्स को सौंपी है।

इस संबंध में डिम्ट्स ने वाहनों में पैनिक बटन लगवाने के लिए तीन कंपनियां तय की हैं। इसके अलावा परिवहन विभाग ने छह अन्य कंपनियों को भी पैनिक बटन लगवाने के लिए चुना है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.