Loading...

भारत के इस राज्य में लगेगा सबसे बड़ा स्टील प्लांट, स्वयं PM मोदी करेंगे शिलान्यास

0 26

अब भारत की सबसे बड़ी स्टील कंपनी प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में होगी. जी हां, इस कंपनी को चीन द्वारा लगाया जा रहा है.

दरअसल चीन की Tsingshan Industries लिमिटेड ने 21 हज़ार करोड़ रुपये की लागत से यहां एक प्लांट लगाने की घोषणा की है. इसकी सबसे खास बात ये है कि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्लांट का भूमि पूजन करेंगे.

दरअसल इस समय गुजरात में वाइब्रेंट समिट चल रहा है. इसी में चीन की प्रमुख स्टील उत्पादक कंपनी Tsingshan Industries Ltd ने गुजरात के इस्कॉन ग्रुप के साथ मिलकर गुजरात के धोलेरा में स्टील प्लांट लगाने का करार किया है.

अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्लांट का भूमि पूजन करेंगे. बताया गया है कि तीन साल में यहां उत्पादन भी शुरू हो जाएगा.

Loading...

जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात के धोलेरा में कुल 500 एकड़ में बनने वाले इस प्लांट में हर महीने 4 लाख मेट्रिक टन स्टील का उत्पादन होगा.

मालूम जो कि ये पूरा स्टील कॉम्प्लेक्स होगा और यहां पर स्टील से बनने वाली हर चीज़ बनेगी.

इस संबंध में Tsingshan Industries के भारतीय पार्टनर प्रवीण कोटक ने भी अपने विचार रखे हैं. उन्होंने बताया कि, ‘हम 21 हज़ार करोड़ की लागत से स्टील प्लांट और लिथियम बैटरी प्लांट लगा रहे हैं जो भारत के सब से बड़े प्लांट होंगे.’

याआपको बता दें कि चीन एक और कंपनी जिसका नाम CRCC Nanjing Puzhen है वो भी करीब 400 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है. बताया गया है कि यह गुजरात के धोलेरा में ही मेट्रो ट्रेन के कोच का निर्माण करेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.