Loading...

पाकिस्तान में मौजूद ये किले, कभी हुआ करते थे भारत की शान

0 137

हमारे देश में घूमने-फिरने के लिए कई ऐतिहासिक और खूबसूरत किले हैं जोकि काफी प्राचीन भी हैं। हमारे देश भारत को और भी ज्यादा पास से जानने के लिए लोग बड़ी दूर-दूर से यहां पर आते हैं। लेकिन आज हम आपको अपने देश भारत की नहीं, बल्कि कभी हमारे देश भारत का ही हिस्सा रह चुके ऐसे किलो के बारे में बताएंगे।

इन प्राचीन एतिहासिक खूबसूरत किलो को अब पाकिस्तान में मशहूर टूरिस्ट पैलेस भी समझा जाता है। कभी यह शानदार और खूबसूरत किले कभी भारत का ही हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन वही देश का बंटवारा हो जाने के बाद, यह ऐतिहासिक और खूबसूरत किले पाकिस्तान के हिस्से मैं चले गए। तो चलिए अब आपको बताते हैं इन्हीं ऐतिहासिक और खूबसूरत किलों के बारे में, जो कभी हुआ रहे थे भारत का ही हिस्सा।

● करीमाबाद अल्तीत फोर्ट

आप लोगों ने अल्तीत फोर्ट के बारे में तो सुना ही होगा। 900 साल पुराना अल्तीत फ़ोर्ट हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान की हुंजा वैली करीमाबाद में स्थित है। साथ ही आपको बता दें कि अल्तीत फ़ोर्ट को पुराना मॉन्युमेंट भी कहते हैं और यह महल टूरिस्टों में काफी ज्यादा पॉपुलर है। कभी यह खूबसूरत और ऐतिहासिक महल भारत का ही हिस्सा हुआ करता था। लेकिन बंटवारा हो जाने के बाद, अब इस अल्तीत फ़ोर्ट को पाकिस्तान की शान समझा जाता है।

Loading...

● बहावलपुर दराबड़ किला

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के बहावलपुर के डेरा नवाब साहिब में मौजूद दराबड़ किला भी कभी हमारे देश का ही हिस्सा था। इस किले की दीवारों की बात की जाए तो इसकी दीवारें 30 मीटर ऊंची हैं। साथ ही आपको बता दें कि इस खूबसूरत किले का निर्माण जैसलमेर के राजपूत राय जज्जा भाटी ने करवाया था। आपकों बतादें की यह महल कब्जे से पहले एक रॉयल फैमिली का महल हुआ करता था।

झेलम रोहतास फोर्ट

आप लोगों ने झेलम रोहतास फोर्ट के बारे में तो शायद जरूर सुना होगा। क्योंकि झेलम शहर के दीना टाउन के पास मौजूद रोहतास फोर्ट और यह काफी फेमस भी है। इसमें सीढ़ीदार दीवार और करीब 12 गेट्स है। बड़ी दूर-दूर से लोग रोहतास फोर्ट को देखने के लिए आते हैं।

बहावलपुर नूर महल

यह महल ब्रिटिश काल में ही बना था और यह बहावलपुर में स्थित है। साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस महल की बनावट बिल्कुल इटली के महलों की जैसी ही है। यह महल अब पाकिस्तानी आर्मी की संपत्ति बन गया है। पाकिस्तान में अब इस महल को एक गेस्ट हाउस के रूप में उपयोग किया जाता है।

बहावलपुर सादिक गढ़ पैलेस

बहावलपुर में कई मशहूर किले हैं और उनमें से एक सादिक गढ़ पैलेस भी है जोकि बहावलपुर में ही स्थित है। इसके किले के चारों ओर लंबी-लंबी दीवारें और गार्डन मौजूद है और इन्हीं की वजह से यह किला बेहद खूबसूरत नजर आता है। लेकिन ये किला भी अब पाकिस्तान मैं है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.