Loading...

छोटे व्यापारियों को अच्छी खबर दे सकती है मोदी सरकार, बजट में मिल सकती हैं ये सुविधाएं

0 3

लोकसभा चुनाव से पहले आर्थिक रूप से पिछड़े जनरल केटेगरी के लोगों को यानी की सवर्णों को 10 % आरक्षण का ऐतिहासिक एलान करने के पश्चात अब मोदी सरकार की प्लानिंग छोटे व्यापारियों को प्रसन्न करने की है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार छोटे व्यापारियों को सस्ते दर पर लोन और दुर्घटना बीमा कवरेज देने पर योजना लाने के विचार में है। दरअसल पिछले कुछ सालों में नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों से व्यापारियों में कुछ नाराजगी है। इसलिए मोदी सरकार अब कोई रिस्क नहीं लेना चाहती।

वैसे सूत्रों से एक और बात सामने आई है और वो ये है कि सरकार कुछ और अहम कदम उठा सकती है। जी हां, माना जा रहा है कि सरकार 5 करोड़ रुपये से कम सालाना बिक्री वाले व्यापारियों को 2 % सस्ता लोन दिलाने पर काम कर रही है।

बैंक ऋण के लिए भी केंद्र सरकार योजना ला सकती है। बताया गया है कि अधिक क्रेडिट रेटिंग वाले छोटे व्यापारी 9-10 % ब्याज पर बैंक लोन ले सकते हैं जबकि कम रेटिंग वाले व्यापारी 13-14 % ब्याज दर से कर्ज ले सकते हैं।

Loading...

इतना ही नहीं इन सब के अलावा ये भी जानकारी प्राप्त हुई है कि सरकार 1 करोड़ रुपये से कम सालाना बिक्री वाले व्यापारियों को 10 लाख रुपये तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध करा सकती है।

इसके अलावा सरकार रिटायरमेंट के बाद व्यापारियों को पेंशन देने पर भी विचार विमर्श कर रही है। दरअसल व्यापारी संगठन इसके लिए समय समय पर मांग करते रहे हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.